आशा की किरण बना गन्ना विकास विभाग का ‘महिला रोजगार सृजन कार्यक्रम’: भूसरेड्डी

punjabkesari.in Monday, May 24, 2021 - 10:31 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास ने महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान, स्वावलंबन और आय अर्जन के लिए ‘मिशन शक्ति' अभियान के तहत शुरु किये गये ‘महिला रोजगार सृजन कार्यक्रम' महिला उद्यमियों की आजीविका के लिए आशा की किरण साबित हो रहा है।       

इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए आज यहां प्रदेश के ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान जब अधिकतर ग्रामीण परिवेश से जुड़े लोग शहर चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास आयुक्त संजय आर. भूसरेड्डी आकर आजीविका के लिए कार्य नहीं कर पा रहे हैं, ऐसी विषम परिस्थितियों में ग्रामीण महिला उद्यमियों को तो गन्ना विकास विभाग के सिंगल बड चिप कार्यक्रम के माध्यम से स्थानीय स्तर पर रोजगार की प्राप्ति हो ही रही है, वहीं दूसरी तरफ इस कार्यक्रम के माध्यम से महिला स्वयं सहायता समूहों के परिवार के सदस्यों को भी रोजगार की प्राप्ति हो रही है। अब तक महिला स्वयं सहायता समूहों के परिवार के सदस्यों को स्थानीय स्तर पर ही 1,98,155 कार्य दिवस का रोजगार अर्जित हुआ है।       

भूसरेड्डी ने बताया कि प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से समृद्ध करने के लिए प्रदेश के 36 गन्ना बहुल जिलों में अब तक 1,988 महिला स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है, जिनमें 43,609 महिला उद्यमी पंजीकृत हैं। इन समूहों से जुड़ी महिलाओं को सिंगल बड चिप के सीडलिंग तैयार करने के लिए विभाग द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। महिला समूहों द्वारा अब तक 10.98 करोड़ सीडलिंग तैयार करायी जा चुकी है, जिसमें से 9.5 करोड़ सीडलिंग की बिक्री करते हुए महिला समूहों द्वारा लगभग 28 करोड़ रूपये की आय अर्जित की गई है। गन्ना आयुक्त ने बताया कि गन्ने की नर्सरी से प्रति महिला उद्यमी एक सत्र में औसतन आय 59,000 रूपये की प्राप्ति होगी। अब तक प्रदेश की महिलाओं को लगभग नौ लाख मानव दिवस का रोजगार उपलब्ध हुआ है। इसके साथ ही इस कार्यक्रम के तहत लगभग 26.82 लाख कुंतल उन्नतशील गन्ना बीच का उत्पादन किया जायेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static