चीनी मिल घोटाला मामला: CBI ने शुरु की जांच, मायावती पर दर्ज हो सकती है FIR

punjabkesari.in Wednesday, May 09, 2018 - 08:42 AM (IST)

लखनऊ: पूर्व मुख्यमंत्री मायावती पर सीबीआई का शिकंजा कसना शुरू हो गया है। 21 चीनी मिलों की बिक्री के मामले में सीबीआई ने बिक्री के दस्तावेजों की समीक्षा करनी शुरू कर दी है। मायावती के खिलाफ जल्द एफआईआर दर्ज हो सकती है। उनके खिलाफ सीबीआई ने जांच शुरू कर दी है। मामला उनके शासन काल के दौरान वर्ष 2010-11 में बेची गई 21 चीनी मिलों से जुड़ा है।

बताया जा रहा है इन चीनी मिलों को बेचे जाने से प्रदेश सरकार को 1,179 करोड़ रुपए का घाटा हुआ। राजनीतिक दल इसे सियासी दुश्मनी बताते हुए कार्रवाई की बात कर रहे हैं। मायावती के अलावा कभी उनके करीबी रहे नसीमुद्दीन सिद्दीकी भी इसमें फंस सकते हैं। कथित तौर पर हुए इस घोटाले का मामला योगी सरकार ने 12 अप्रैल को सीबीआई को सौंप कर चीनी मिलों की बिक्री की पूरी कार्रवाई देखने के लिए कहा था। सीबीआई इस मामले में फर्जी कंपनियों और दस्तावेजों के उपयोग की जांच करेगी।

सीबीआई ने पूरे मामले को टेकओवर कर जांच शुरू कर दी है। सीबीआई ने बिक्री के दस्तावेजों की समीक्षा करनी शुरू कर दी है। मायावती सरकार के पूर्व मंत्री और उनके करीबी सहयोगी रहे नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने पिछले साल दावा किया था कि चीनी मिलों को उस समय की मुख्यमंत्री मायावती और बीएसपी के महासचिव सतीश मिश्रा के निर्देशों पर बेचा गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, सीबीआई इस घोटाले में शामिल ‘राजनेता, नौकरशाहों और व्यापारियों’ की भूमिका को देख रही है। इस मामले में कई नेता और अधिकारी के शामिल होने की आशंका है।

Anil Kapoor