Sultanpur: वकीलों की हड़ताल के कारण राहुल गांधी मामले की सुनवाई टली, अब 2 अप्रैल को आएगा फैसला

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2024 - 04:41 PM (IST)

Sultanpur: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में सुल्तानपुर की MP/MLA अदालत में सुनवाई शुक्रवार को वकीलों की हड़ताल के कारण स्थगित कर दी गई। इस मामले में सुनवाई अब दो अप्रैल को होगी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता विजय मिश्रा ने राहुल गांधी पर शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप लगाते हुए उनके विरुद्ध यहां एमपी/एमएलए अदालत में शिकायत दर्ज करायी थी। वादी के अधिवक्ता संतोष पांडेय ने बताया कि राहुल गांधी से संबंधित मामले में आज सुनवाई होनी थी, लेकिन अपनी विभिन्न मांगों को लेकर वकीलों की हड़ताल के मद्देनजर सुनवाई नहीं हुई। अदालत इस मामले पर अब दो अप्रैल को सुनवाई करेगी।

शिकायतकर्ता के मुताबिक,  राहुल गांधी ने मई 2018 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान बेंगलुरु में एक संवाददाता सम्मेलन में शाह के खिलाफ कथित रूप से मानहानिकारक टिप्पणी की थी। अदालत ने इस मामले में पिछले साल दिसंबर में राहुल गांधी के खिलाफ वारंट भी जारी किया था। इसके बाद राहुल गांधी ने गत 20 फरवरी को अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा को अमेठी में रोक दिया था और अदालत में पेश हुए थे, जहां से उन्हें जमानत मिल गई थी।

ये भी पढ़ें.....
- पराली से प्रदूषण रोकने के लिए योगी सरकार का प्लान, किसानों को बांटे जाएंगे 17 लाख बायो डीकंपोजर

वायु प्रदूषण का अहम कारक बने फसल अवशेष (पराली) के निस्तारण की कवायद के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने धान की पराली को बायोकंपोस्ट में बदलने के लिए 17 लाख किसानों को बायो डीकंपोजर उपलब्ध कराने का फैसला किया है। सूत्रों ने बताया कि सरकार पराली के प्रबंधन को लेकर बेहद गंभीर है और इसलिए कंप्रेस्ड बायोगैस (सीबीजी) प्लांट को प्रोत्साहित करने के साथ ही सरकार ने तय किया है कि वह धान की पराली को बायोकपोस्ट में बदलने के लिए 17 लाख किसानों को बायो डीकंपोजर उपलब्ध कराएगी। इस बीच जागरूकता और अन्य अभियान भी जारी रहेंगे। सीबीजी प्लांट में पराली से ईंधन तैयार हो रहा है और ईंधन बनाने के लिए कच्चे माल के रूप में किसानों से उनकी पराली खरीदी जा रही है।

Content Editor

Harman Kaur