वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बोले- एमएसएमई को ऋण देने में उदारता दिखाए बैंकिंग क्षेत्र

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 05:08 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बैंकिंग क्षेत्र से सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्योगों (एमएसएमई) को ऋण देने में उदारता बरतने और सहयोगी रवैया अपनाने का आह्वान किया है। उद्योग मंडल एसोचैम द्वारा बुधवार को आयोजित दो दिवसीय 'उत्तर प्रदेश एमएसएमई सम्मेलन' में खन्ना ने यह बात कही। वित्त मंत्री ने बैंकिंग क्षेत्र से आह्वान किया कि वे एमएसएमई को ऋण देने में उदारता बरतें और सहयोगात्मक रवैया अपनाएं।

 ऋण देने में उदारता भी बरतें वित्तीय संस्थाएं
उन्होंने कहा, ‘‘ सभी बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं उनके द्वारा दिए जाने वाले कर्ज की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही ऋण देने में उदारता भी बरतें। कोशिश करें कि ‘सीडी रेशियो' (ऋण-जमा अनुपात) बढ़ायें। यह जितना बढ़ेगा हमारे एमएसएमई अपने उद्योगों को उतना ही बढ़ावा दे पाएंगे।

बैंकिंग क्षेत्र का रवैया सहयोगात्मक होगा तो चीजें बेहतर होंगी
 उन्होंने कहा, ‘‘मेरा विनम्र अनुरोध है कि अगर बैंकिंग क्षेत्र का रवैया सहयोगात्मक होगा तो चीजें बेहतर होंगी। हम क्रय शक्ति बढ़ाना चाहते हैं ताकि अर्थव्यवस्था बेहतर तरीके से चले। हमने आत्मनिर्भर भारत का संकल्प किया है। हर भारतीय का सपना होना चाहिए कि हम हर तरह से आत्मनिर्भर बनें।'' इस अवसर पर एसोचैम और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी किए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static