UP के 75 जिलों में मदरसों के सर्वे का काम लगभग हुआ पूरा, जांच में 7500 गैर मान्यता प्राप्त

punjabkesari.in Friday, Oct 21, 2022 - 04:30 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मदरसों को आधुनिक शिक्षा पद्धति से जोड़ने के लिए संसाधनों की उपलब्धता के लिए सभी जिलों में की जा रही जांच का काम लगभग पूरा हो चुका है। जांच के दौरान लगभग 7500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की भी पहचान हुई है। मदरसा शिक्षा परिषद के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने शुक्रवार को बताया कि पूरे सूबे में जांच के दौरान तकरीबन 7,500 गैर मान्यता मदरसों की पहचान हुई है। उन्होंने बताया कि 15 नवंबर तक सभी जिलों से जिलाधिकारी के जरिए से सर्वे की पूरी रिपोर्ट शासन स्तर पर आ जाएगी।

डॉ. जावेद ने कहा कि सर्वे से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था करते हुए उनका बेहतर विकास करके उन्हें देश व समाज की मुख्यधारा में लाने की कोशिश की जाएगी। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे का कार्य किया जा रहा है। सर्वे की आज आखिरी तारीख थी, इसके बाद जिलाधिकारी द्वारा 15 नवंबर तक शासन को रिपोर्ट भेजा जाना है।

डॉ. जावेद ने स्पष्ट किया कि गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे से इनके वैध अथवा अवैध होने के तथ्य नहीं मिल पायेंगे। यह सर्वे असली या नकली मदरसों की पहचान करने के लिये किया गया है, बल्कि शिक्षा की गुणवत्ता और शिक्षा के केन्द्र के रुप में इनकी संख्या, उनकी व्यवस्था आदि की सही जानकारी प्राप्त करने के लिये सर्वे किया गया है। इसका किसी भी प्रकार से, किसी भी तरह की जांच से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static