लखनऊ की मशहूर मक्‍खन मलाई की दीवानी थीं सुषमा स्वराज

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 01:46 PM (IST)

लखनऊः पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार देर रात निधन हो गया। सुषमा भारतीय राजनीति की सबसे ताकतवार महिलाओं में से एक थीं। सुषमा स्वराज ऐसी नेत्री थीं, जिनकी तारीफ पक्ष ही नहीं उनके राजनीतिक विरोधी भी करते हैं। भले ही, सुषमा स्वराज ने हरियाणा से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की हो, लेकिन उनका लखनऊ से भी अटूट नाता रहा है। इस लेख के जरिए हम उनके लखनऊ के साथ रिश्ते पर चर्चा करेंगे।
दरअसल, अटल जी के चुनाव प्रचार के दौरान सुषमा स्वराज लखनऊ आती थीं। इस दौरान सुषमा लगभग हर नुक्कड़ पर सभा करती थीं। वह लखनऊ के हर नुक्कड़ और गलियों से वाकिफ थीं। इतना ही नहीं पुराने लखनऊ के चौक स्थित गोल दरवाजे के पास मशहूर मक्‍खन मलाई भी उन्हें खास पसंद थी। वह जब भी यहां आती मक्‍खन मलाई खाना नहीं भूलती थीं। लखनऊ प्रवास के दौरान सुषमा स्‍वराज पूर्व सांसद और वर्तमान में राज्यपाल लालजी टंडन के घर पर रुकती थीं।

लालजी टंडन के बेटे और बीजेपी सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि उन्हें लखनऊ से खासा लगाव हो गया था। उन्हें चौक की मक्खन मलाई बहुत पसंद थी। ये स्वाद उनपर ऐसा चढ़ा कि वे यहां आतीं, तो मक्खन मलाई जरूर खाया करती थीं।

Deepika Rajput