107 करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश, 12 अफसर हुए निलंबित तो 13 पर होगी कड़ी कार्रवाई

punjabkesari.in Sunday, Oct 15, 2017 - 02:04 PM (IST)

लखनऊः पंचायती राज विभाग के अफसरों ने जनता की गाढ़ी कमाई का जमकर बंदरबांट किया है। योगी सरकार की जांच में 14वें वित्त आयोग का सबसे बड़ा घोटाला सामने आया है। जिसके बाद पंचायती राज्य मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने 12 अफसरों को निलंबित भी कर दिया है। वहीं सीएम योगी ने पंचायती राज विभाग के 13 अफसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। जिसमें रिटायर्ड पंचायत राज निदेशक अनिल कुमार दमेले के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं।

निलंबित होने वाले हैं अधिकारी
मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने अपर निदेशक राजेन्द्र कुमार सिंह, मुख्य वित्त अधिकारी केशव सिंह के निलंबन के साथ-साथ इसमें 2 पंचायती राज अधिकारी और 6 एडीओ पंचायत को योगी सरकार ने निलंबित किया। इनके अलावा अपर निदेशक एस के पटेल उप निदेशक गिरीश चन्द्र रजक के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

क्या है मामला
दरअसल कार्रवाई के जद में आए सभी अधिकारियों पर 14वें वित्त आयोग में बड़े घोटाले का आरोप है। योगी सरकार की जांच में 107 करोड घोटाला सामने आया है। दरअसल, प्रदेश सरकार को 699 करोड़ की रकम भेजी गई थी। जिसे 31 जनपदों में बिना आदेश 107 करोड़ खातों से निकाले गए।

विजिलेंस को सौंपी जांच
घोटला सामन आने के बाद योगी सरकार ने जिम्मेदारों पर कार्रवाई के साथ-साथ पूरे मामले की जांच विजिलेंस को सौंप दी है। इसके अलावा इन 31 जनपदों के DPRO भी जांच के रडार पर आए हैं।