CM योगी की नई पहल, मशीन में डालिए कचरा मिलेगा पैसा

punjabkesari.in Thursday, Feb 08, 2018 - 09:51 AM (IST)

लखनऊ: लखनऊ को साफ-सुथरा बनाने के लिए योगी सरकार ने एक नई पहल की है। दरअसल सरकार ने गारबेज वेंडिंग मशीन का उद्घाटन किया है। प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार रात इस गारबेज वेंडिंग मशीन का निरीक्षण किया। उन्होंने एटीएम के काम करने की प्रक्रिया को समझा। मशीन की खूबियों को जान सीएम योगी काफी खुश हुए।

मशीन एक नया इनोवेशनः CM 
सीएम योगी ने कहा कि ये मशीन एक नया इनोवेशन है, जिसने ये साबित किया है कि कूड़े की भी एक कीमत होती है। इसका लाभ हर कोई उठा सकता है। सीएम ने कहा कि ये मशीन पीएम मोदी के स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत अभियान के लिए मील का पत्थर साबित होगी। वहीं सीएम ने मधुरेश को धन्यवाद दिया जिसने यह आविष्कार किया है। उन्होंने कहा कि यदि यह प्रयोग सफल होता है तो हम इसका प्रसार पूरे प्रदेश में करेंगे।

क्या है इस मशीन की खासियत? 
इस मशीन की खासियत ये है कि लोग गारबेज एटीएम में अपना बेकार सामान फेंक सकते हैं और लोगों को इसके लिए पैसा भी मिलेगा। मशीन में एक प्लास्टिक की बोतल डालने पर 1 रुपया मिलेगा। कांच की बोतल डालने पर 2 रुपया मिलेगा, जो भी कैश मिलेगा वो ई-वॉलेट में आएगा। वहीं मशीन में आधार कार्ड रीडर लगा है, जिससे कूड़ा डालने वाले की पहचान होगी। मशीन में 200 मीटर की रेंज तक की फ्री वाई-फाई सुविधा भी उपलब्ध है। 

बता दें कि स्वच्छ एटीएम का उद्घाटन मंगलवार को नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने किया था। यह मशीन राजधानी में हजरतगंज व 1090 चौराहे पर लगाई गई है।