प्रयागराज में स्वच्छता अभियान 2.0 का आगाज: अनुराग ठाकुर बोले- देशभर से 100 लाख किलो प्लास्टिक कचरा उठाने का लक्ष्य

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 09:20 PM (IST)

प्रयागराज: केंद्रीय खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग ठाकुर ने संगम नगरी से स्वच्छ भारत 2022 अभियान शुरू किया जो एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलेगा। इस अभियान के तहत देशभर से 100 लाख किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र करने का लक्ष्य रखा गया है।

PM ने देश को स्वच्छ, सुंदर एवं सशक्त बनाने का किया आह्वान
यमुनापार एक निजी शिक्षण संस्थान के प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी ने देश से आह्वान किया है कि स्वच्छता के माध्यम से देश को स्वच्छ, सुंदर एवं सशक्त बनायेंगे, पिछले वर्ष भी हमने संगम नगरी से ही इस स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष इस अभियान के तहत 75 लाख किलोग्राम से अधिक प्लास्टिक कचरा एकत्र किया गया था, और इस बार 100 लाख किलो प्लास्टिक कचरा एकत्र करने का लक्ष्य रखा गया है।

धरती मां को बचाने के लिए प्लास्टिक से मुक्ति आवश्यक
मंत्री ने कहा कि एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक लाखों युवा इस अभियान के तहत प्लास्टिक कचरा एकत्र करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘यह प्लास्टिक न सड़ता है और न ही गलता है। यह धरती मां को खत्म करने का काम करता है। धरती मां को बचाने के लिए प्लास्टिक से मुक्ति आवश्यक है।''

खिलाड़ियों को हर संभव मिल रही सुविधाएं
कार्यक्रम के उपरांत मंत्री ने संगम तट पर पहुंचकर नेहरू युवा केंद्र, राष्ट्रीय सेवा योजना और बड़ी संख्या में लोगों के साथ प्लास्टिक कचरा बीनने का कार्य किया। इस बीच, मंत्री अनुराग ठाकुर ने यहां अमिताभ बच्चन स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, म्योहाल के स्वर्ण जयंती समारोह और आठ दिवसीय स्वर्ण जयंती खेल महोत्सव का शुभारंभ करते हुए कहा कि केंद्र सरकार खेलों को आगे बढ़ाने के सभी प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के मार्ग में कोई भी बाधा आड़े नहीं आने दी जाएगी और खिलाड़ियों को हर संभव सुविधाएं दी जा रही हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static