दीपोत्सव में मुख्य आकर्षण का केंद्र होंगी रामायण पर आधारित झांकियां, मुख्यमंत्री करेंगे अगवानी... आत्मनिर्भर भारत का दिखेगा दबदबा

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 12:51 PM (IST)

अयोध्या: इस साल जिले में होने वाले दीपोत्सव को खास बनाने के लिए प्रदेश सरकार कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती। पहले दीपोत्सव में दीपो की संख्या 15 करना, फिर प्रधानमंत्री को दीपोत्सव के मौके पर बुलाना और अब दीपोत्सव के मौके पर झांकियों की संख्या बढ़ाना। इस बार दीपावली के दिन निकलने वाली झांकियों में भगवान राम के जीवन लीला के अलावा देश के बढ़ते प्रभुत्व के साथ हो रहे बदलावों को भी दिखाया जाएगा।



11 की जगह 16 झांकियां होंगी इस बार
दिपावली के मौके पर निकले वाली झांकियों की संख्या इस बार 11 की जगह 16 होंगी। जहां 11 झांकियों में प्रभु राम के विग्रह के साथ उनके जीवन लीला को दर्शाते हुए कलाकार होंगे। वहीं 5 झांकियों  डिजिटल इंडिया की होगी जिसमें, "बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं", "नारी सम्मान व नारी सुरक्षा", " डिजिटल इंडिया", " मेक इन इंडिया", " वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट" जैसी झांकिया होंगी। जिसमें उभरते हुए भारत को दिखाया जाएगा।



मुख्यमंत्री करेंगे अगवानी

ये सारी झांकियां अयोध्या के प्रवेश द्वार से निकलेंगी और राम कथा पार्क तक जाएंगी। इनके आगे पीछे नृत्य संगीत की अलग-अलग टोलिया चलेगी। जबकि झांकियों के मंच पर भगवान के विग्रह भी मौजूद होंगे। रामकथा पार्क में जब यह झांकियां पहुंचेगी तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इनकी अगुवाई करेंगे। इस बार यह भी संभावना है कि मुख्यमंत्री के साथ खुद प्रधानमंत्री मोदी भी उस समय मौजूद हो। रामकथा पार्क तक झांकियों के पहुंचने तक तमाम अयोध्यावासी इन झांकियों को अपने घरों की छतों और सड़कों पर खड़े होकर देख सकेंगे और इन पर पुष्प वर्षा करेंगे।



पूरी कैबिनेट होगी अयोध्या में

इस बार दीपावली के मौके पर यूपी सरकार की पूरी कैबिनेट अयोध्या में होगी। प्रधानमंत्री के अगवानी के लिए राज्यपाल, मुख्यमंत्री, दोनों डिप्टी सीएम, कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्री, व अयोध्या के सांसद व विधायकों के मौजूद रहने की संभावना है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह से सतर्क है। अयोध्या आने वाली सारी गाड़ियों की सघन तलाशी ली जा रही है।  

Content Writer

Imran