ताज महोत्सव 2018: जानिए, कौन सा खेल बना ताज महोत्सव में आकर्षण का केंद्र

punjabkesari.in Tuesday, Feb 20, 2018 - 11:35 AM (IST)

आगराः ताज महोत्सव के 27 वें संस्करण के आगाज के साथ पहली बार इस महोत्सव के अंतर्गत एनसीसी कैडेट्स द्वारा बैंड डिस्प्ले, हार्स राइडिंग शो और पैरा मोटर्स का आयोजन किया गया। सोमवार को आगरा कालेज में हुए होर्स शो को देखकर लोगों ने दांतों तले उंगलियां दबा ली। कार्यक्रम की शुरुआत टू पैरा के सैनिकों द्वारा पैरा मोटर पैराशूट से शहर का चक्कर लगाते हुए कार्यक्रम स्थल पर उतरने के साथ हुई।

इसके बाद घुड़सवारों ने हार्स जम्पिंग शो और टेंट पैगिंग में अपना हुनर प्रदर्शित किया। निर्धारित समय में घोड़े के साथ बाधाओं के ऊपर छलांग लगाने पर पॉइंट्स के हिसाब से विनर तय होना था। ऐसे में घुड़सवारों के मूव्स देखकर हर कोई बस वाह-वाह कर रहा था। शो में सबसे ज्यादा चर्चित अलीगढ़ से आए रायल रीडिंग क्लब की गर्ल्स टीम और 3 बार पोलो विश्व कप खेल चुके कर्नल तरसेम सिंह वदैच रहे। 

पंजाब से आए कर्नल तरसेम सिंह ने बताया की ताज महोत्सव में खेलना फक्र की बात है। उन्होंने कहा की घुड़सवारी हमारे खून में है। हमारे पिता सरदार मंजीत सिंह इंडिया के लिए पोलो खेले और मैं खुद 3 बार विश्व कप खेल चुका हूं और अभी मेरा बेटा  अनमोल रतन सिंह जूनियर टीम में इंडिया को रिप्रेजेंट कर रहा है। उन्होंने कहा दिल्ली, बंगाल, कलकत्ता में लोग घोड़ों पर काफी काम कर रहे हैं और मुझे अफ़सोस है कि उत्तर प्रदेश में घोड़े हैं पर यहां इस खेल को सपोट नहीं है। यूपी सरकार को इसे सपोट करना चाहिए। उन्होंने कहा इंसान का पहला साथी घोड़ा था और वो इंसान की तरह ही आगे बढ़ा है। पहले सामान ढोने फिर सवारी करने और अब खेलने के लिए लोग घोड़ों का इस्तेमाल करते हैं। मेरे अनुसार अगर कहीं स्वर्ग है तो घोड़े की पीठ पर है।

वहीं इस मौके पर हाथरस और अलीगढ की रहने वाली नंदा अग्रवाल और लबीबा शेरवानी ने अपने एक्सपीरियंस पंजाब केसरी के साथ शेयर किए। नंदा अभी 11वीं की छात्रा हैं। नंदा रोज हाथरस से अलीगढ़ जाती है और स्कूल और हार्स राइडिंग का अभ्यास करती हैं। नंदा और उनकी साथी लबीबा इस समय मार्च माह में दुबई अबू धाबी में होने जा रही चैम्पियनशिप में भारत की ओर से टेंट पैगिंग और जम्पिंग में पार्टिसिपेट करेंगी। नंदा के अनुसार यह बड़ी अपोर्च्युनिटी है क्योंकि हमारे खेल को लोग ज्यादा तवज्जो नहीं देते हैं। मुझे ताज महोत्सव का हिस्सा बन कर बहुत ख़ुशी हो रही है।

बता दें कि ताज महोत्सव के तीसरे दिन 20 फरवरी को बॉलीवुड नाइट में भूमि त्रिवेदी की प्रस्तुति देंगी। वहीं शहर भर में कई अन्य कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।