ताजमहल, बनारस के घाट या यूपी की गंगा जमुनी तहजीब सब एक क्लिक पर

punjabkesari.in Monday, Sep 11, 2017 - 04:24 PM (IST)

लखनऊः देश विदेश में बैठे लोग अगर उत्तर प्रदेश की गंगा जमुनी तहजीब का लुत्फ उठाना चाहते हैं या आगरा का ताजमहल देखना चाहते हैं अथवा बनारस के घाटों और मंदिरों के दर्शन करना चाहते हैं तो उन्हें होटल, गाइड, वाहन, टिकट बुकिंग के लिए अब किसी ट्रैवल एजेंट के चक्कर नहीं लगाने होंगे। यह सब कुछ उन्हें ‘वन स्टाप पोर्टल’ पर उपलब्ध हो सकेगा।

आप कोलकाता में बैठे हों या सात समुंदर पार किसी देश में रह रहे हों और आप उत्तर प्रदेश के किसी शहर में घूमना चाहते हैं तो पर्यटन विभाग की वेबसाइट‘‘वन स्टाप पोर्टल‘’पर होटल बुकिंग, टिकट बुकिंग, गाइड बुकिंग, वाहन बुकिंग सब एक ही साथ उपलब्ध हो जाएगी। यही नहीं आप को लखनऊ के कबाब पराठे का मजा लेना है या पूर्वांचल के बाटी चोखा का स्वाद चखना है, आप बनारस की मशहूर साडिय़ां खरीदना चाहते हैं या अवध की चिकनकारी के कपड़े खरीदना चाहते हैं तो उसकी भी सारी जानकारी इसी पोर्टल पर मिल जाएगी।

प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने आज भाषा से विशेष बातचीत में कहा कि अभी दूर दराज बैठे लोग जो उत्तर प्रदेश की यादों को अपने अन्तर्मन में संजोना चाहते हैं, वे ट्रैवल एजेंसियों और ट्रैवल एजेंट के सहारे प्रदेश में घूमने का कार्यक्रम बनाते हैं। इन लोगों की परेशानियों को देखते हुए राज्य का पर्यटन विभाग एक ऐसी वेबसाइट बना रहा है जिसका नाम‘‘वन स्टाप पोर्टल‘’रखा है । इस वेबसाइट की शुरूआत 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर किए जाने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि योगी सरकार उत्तर प्रदेश को पर्यटन के एक प्रमुख केन्द्र के रूप में विकसित करना चाहती है क्योंकि राज्य में पर्यटन की दृष्टि से देखने सुनने को काफी कुछ है। बनारस हो या आगरा, अयोध्या हो या नेमिषारण्य, लखनऊ हो या इलाहाबाद, चित्रकूट हो या दुधवा, सारनाथ हो या कुशीनगर ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं जहां देश विदेश के दूर दराज में बैठे लोग यहां आकर इन यादों को संजोना चाहते हैं । यहां धर्म है, अध्यात्म है, संस्कृति है, तहजीब है और सबसे बढ़कर गंगा जमुनी संस्कृति है।

अवस्थी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार चाहती है कि जो भी पर्यटक उत्तर प्रदेश आएं वे अपने साथ खूबसूरत यादें लेकर वापस जायें ताकि वह यहां बार बार आना पसंद करें । इसलिये इस बात के पूरे प्रयास किये जा रहे हैं कि इस पोर्टल के जरिये उनको अधिकतम सेवाएं उपलब्ध करा दी जाएं, ताकि उनकी यात्रा यादगार बन जाए।