सभी जिलाधिकारी एवं SSP कांवड़ यात्रा को गंभीरता से लें: मुख्य सचिव

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2019 - 12:32 PM (IST)

सहारनपुर: मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पांडेय ने कहा कि असामाजिक व उपद्रवी तत्वों पर कड़ी नजर रखते हुए चिन्हित करते हुए शक्ति से निपटा जाए। जनपद गौतमबुद्धनगर में इंडिया एफओ माल्ट ग्रेटर नोएडा में मुख्य सचिव डा. अनूप चन्द्र पांडेय की अध्यक्षता में कांवड़ यात्रा 2019 को सकुशल सम्पन्न कराने के उद्देश्य से पश्चिमी यूपी की बैठक आहुत की गई। इस मौके पर मुख्य सचिव ने कहा कि एनएच-24 मार्ग की मुरम्मत की आवश्यकता है। उन्होंने कांवड़ से जुड़े सभी राष्ट्रीय मार्गों एवं संबंधित कांवड़ मार्गों को यदि कहीं कमी हो तो अति शीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मार्गों से पुरानी गंदगी के ढेर तत्काल हटाने के निर्देश दिए हैं साथ ही कहा है कि कांवड़ यात्रा मार्ग में लगने वाले शिविरों में व आस-पास साफ-सफाई की प्रभावी व्यवस्था होनी चाहिए। नगर निगम द्वारा कांवड़ मार्ग में लगने वाले शिविरों के आस-पास चलित व अस्थाई शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त हो।

मुख्य सचिव ने सभी संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि यदि कांवड़ यात्रा के मार्ग में विद्युत की लटकी हुई तारें, सड़क पर रखे ट्रांसफार्मर, टूटी हुई तारें हों तो उन्हें तत्काल ठीक करा लें। ट्रांसफार्मर की बैरीकेङ्क्षडगकी जाए और विद्युत खम्भों पर पॉलीथीन लगाने के व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने कांवड़ मार्ग में पडऩे वाले फीडरों पर लाइट की आपूर्ति बनाए रखने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने विद्युत विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि कांवड़ मार्ग पर प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए। उन्होंने परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि आवश्यकतानुसार अतिरिक्त बसों की व्यवस्था पहले से ही सुनिश्चित कर ली जाए। वन विभाग को कांवड़ यात्रा मार्ग के किनारे जो कटाई चल रही है या गूलर के जो पेड़ काटे जाने हैं, कटाई के इस कार्य को 2 से 3 दिन में पूरा कर लेने के निर्देश दिए हैं तथा जो पेड़ सड़क किनारे कटे हुए पड़े हैं उन्हें तत्काल हटाने की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को कांवड़ यात्रा मार्ग में चिकित्सा राहत केन्द्र बनाने के निर्देश दिए और पर्याप्त मात्रा में एम्बुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कांवड़ यात्रा मार्ग की सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त कर समतल कराया जाए ताकि कांवड़ियों को पैदल चलने पर किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। जिन मार्गों पर अधूरे निर्माण कार्य पूरे किए जा रहे हैं उन्हें तेजी से करते हुए यात्रा से पहले पूर्ण करा लिया जाए।

उन्होंने कहा कि शांति एवं कानून व्यवस्था हर हाल में बनाई रखी जाए। शासन कांवड़ यात्रा को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए कृत संकल्प है। इस दिशा में किसी भी संबंधित विभाग द्वारा कोई कोर कसर न छोड़ी जाए। सभी कार्य मानक के अनुरूप कांवड़ यात्रा से पहले करा लिए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि यदि कोई शराब पीकर शोर शराबा करे तो उस पर तुरन्त कार्रवाई करें। असामाजिक व उपद्रवी तत्वों पर कड़ी नजर रखते हुए और चिन्हित करते हुए शक्ति से निपटा जाए और कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ मार्ग में मदिरा व मीट की दुकानें पूर्णतया बन्द कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बकरीद का त्यौहार भी नजदीक है। सभी जिलाधिकारी और एस.एस.पी. संवेदनशील स्थानों पर विशेष रूप से ध्यान दें और त्यौहार को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं।

Anil Kapoor