सरकारी सॉफ्टवेयर से की गई छेड़छाड़, आधार नंबर से डकारा जा रहा गरीबों का राशन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 29, 2018 - 12:02 PM (IST)

सहारनपुर: गरीबों तक खाद्यान्न पहुंचाने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है तो वहीं राशन माफिया इसे डकार रहा है। जिले में सरकारी मशीनरी को हैक करके राशन माफिया ने सिर्फ देवबंद और गंगोह नगर पालिका क्षेत्र में कुल 3074 राशन कार्डों पर आधार नंबर और पहचान बदल कर खाद्यान्न प्राप्त किया है। एन.आई.सी. से हुई जांच में हेरा-फेरी की पुष्टि होने के बाद जिलाधिकारी ए.के. पांडेय के आदेश पर 12 डिपो धारकों के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज करा कर विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है।

जानकारी के अनुसार जिला पूर्ति अधिकारी सतीश कुमार मिश्र को सूत्रों से पता चला था कि जिले के कुछ डिपो धारक आधार ऑथैंटिकेशन सुविधा का दुरुपयोग कर रहे हैं। इसकी जानकारी जिलाधिकारी को दी गई तो उन्होंने इसकी जांच संयुक्त टीम बनाकर कराई और जांच टीम की तरफ से दी गई रिपोर्ट की वैरीफिकेशन एन.आई.सी. लखनऊ से कराई तो मामले का खुलासा हो गया। इस पर देवबंद नगर के 10 और गंगोह नगर 2 दुकानदार ऐसे मिले जो डाटाबेस में जाकर हेरा-फेरी करते हैं और सरकारी खाद्यान्न भिन्न-भिन्न कार्डों से निकाल रहे हैं।

मिश्र ने बताया कि वास्तविक लाभार्थियों के डाटाबेस में आधार संख्या को एडिट करके बायोमैट्रिक का प्रयोग करके ट्रांजेक्शन प्रक्रिया पूरी की जा रही थी। इसके उपरान्त पुराना ही नंबर फिर दर्ज कर किया जा रहा था। इसकी सच्चाई जानने के बाद जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडेय ने ऐसे दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए सभी के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज कराने का आदेश दिया था।

मिश्र के अनुसार देवबंद के राशन डिपो होल्डर इरशाद अली की तरफ से 230 राशन कार्डों पर, सुभाष चंद की तरफ से 203 कार्डों पर, शशि छाबड़ा के यहां 214 कार्डों पर, गौरव सचदेवा की तरफ से 375 कार्डों पर, नीलम रानी की तरफ से 178 कार्डों पर, राकेश कुमार के यहां 467 कार्डों पर, असरार की तरफ से 167 कार्डों पर, महबूब के यहां 202 कार्डों पर, मो. नईम की तरफ से 321 कार्डों पर, विनोद कुमार गुप्ता की तरफ से 209 कार्डों तथा नगर गंगोह के दुकानदार सपना देवी की तरफ से 215 कार्डों पर और नीटू कुमार की तरफ से 293 राशन कार्डों पर खाद्यान्न गलत तरीके से प्राप्त किया गया है। उन्होंने कहा कि इन राशन डिपुओं को निलंबित भी किया जाएगा।

Anil Kapoor