गणित के सवालों पर गणना नहीं कर पाए शिक्षक, DM ने लगाई फटकार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 12:06 PM (IST)

बलिया: उत्तर प्रदेश में बलिया के जिलाधिकारी ने औचक निरीक्षण के दौरान बेसिक शिक्षा की कलाई खोल कर रख दी है। गणित के बेसिक सवालों पर शिक्षक ऐसे उलझे की 1/2 और 4/5 के चक्कर में शिक्षकों के योग्यता पर ही बट्टा लग गया।

बता दें कि बेसिक शिक्षा के जरिये बच्चों को शिक्षित करने के लिए सरकार करोड़ों रूपये खर्च कर रही है। साथ ही शिक्षकों को भारी भरकम वेतन भी दिया जाता है। ऐसे में बच्चो को शिक्षा देने वाले शिक्षक कितने शिक्षित है इस बात का बलिया के डीएम श्रीहरी प्रताप शाही ने खुलासा किया है।

दरअसल उच्च प्राथमिक विद्यालय दुबहड़ का औचक निरीक्षण करने पहुंचे डीएम ने गणित विषय के भिन्न का सवाल पूछा कि ½ और 4/5 में कौन बड़ा है तो वहां मौजूद महिला शिक्षक जवाब नहीं दे पाई। गणित के कुछ ऐसे ही सवालों के साथ विद्यालय के दो और शिक्षक क्लास रूम में पहुंचे पर गणित के सवालों पर गणना नहीं कर पाए। जिसके बाद डीएम ने बेसिक शिक्षा के बेसिक सवालों के जरिये छात्रों के सामने ही शिक्षकों को उनकी योग्यता दिखाते रहे और शिक्षक खामोश खड़े रहे। वहीं जिलाधिकारी ने मिड डे मील को भी स्वयं चखा और पूरी जानकारी ली।

डीएम यहीं नहीं रुके उन्होंने गणित के अंश और हर के फार्मूले पर सवाल को अध्यापिका से हल करने को कहा ऐसे में शिक्षिका ने चाक तो उठाई पर अंश मात्र भी नहीं लिख पाई और हार मान गयी। गणित के इन सवालों के जरिये जिलाधिकारी ने बेशिक शिक्षा की कलई खोल दी कि जब शिक्षकों को ही नहीं पता तो वो बच्चों को क्या शिक्षा देंगे।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या ऐसे ही शिक्षकों के जरिये बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों के बेहतर शिक्षा और भविष्य देने की बात करता है जहां शिक्षकों को ही सब्जेक्ट का बेसिक नालेज भी नहीं है|

 

Tamanna Bhardwaj