शिक्षक भर्ती मामलाः नियुक्ति की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने अपनाया ये दांव

punjabkesari.in Sunday, Sep 09, 2018 - 12:44 PM (IST)

लखनऊः लखनऊ में नियुक्ति की मांग को लेकर लगातार अभ्यर्थियों को पुलिसिया कार्रवाई से गुज़रना पढ़ रहा है। प्रदेश में 68500 सहायक अध्यापक की भर्ती में नए नए दांव सामने आ रहे हैं। 68500 भर्ती में 30% और 33% वाले अभ्यर्थियों को चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया गया था। अपनी नियुक्ति की मांग को लेकर शनिवार दोपहर कई अभ्यर्थियों ने गोमती नदी में छलांग लगा दी थी। जिसके बाद सभी अभ्यर्थी निशांतगंज स्थित एससीईआरटी कार्यालय में धरने पर बैठ गए।

वहीं देर रात एसपी सीओ कई थानों की फोर्स ने पूरे कार्यालय को घेर लिया और अभ्यर्थियों को बेरहमी से घसीट कर हटाना शुरू कर दिया, लेकिन अभ्यर्थी हटने को तैयार नही थें। इस दौरान पुलिस कर्मियों ने महिलाओं से भी बदसलूकी की और उनको घसीट कर बाहर निकालने लगे। हालांकि अभ्यर्थी हटे नहीं और बीच सड़क पर प्रदर्शन करने लगें। प्रदर्शन को बढ़ता देख अधिकारियों ने उन्हे परिषर के अंदर कर दिया। 

68500 चयन प्रक्रिया से बाहर हुए 30%और 33%वाले अभ्यर्थी देर रात तक एससीईआरटी कार्यालय में डटे रहे और सुंदरकांड का पाठ करते रहे। इसी दौरान भारी पुलिस बल कैम्पस के अंदर पहुंच गई और अभ्यर्थियों को हटाना शुरू कर दिया। जब अभ्यर्थियों ने इसका विरोध किया तो पुलिस ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया और देखते ही देखते बेरहमी से पुलिस कर्मीयों ने अभ्यर्थियों को जबरदस्ती घसीट कर हटाना शुरू कर दिया जिसमें कई अभ्यर्थी चोटिल भी हो गए।

वहीं प्रदर्शन कर रही महिला अभ्यर्थी ने बताया जब 68500 भर्ती निकाली गई थी। तब 30%और 33%पर भर्ती होने की बात कही गई थी लेकिन कट ऑफ के बाद 40% और 45%वाले अभ्यर्थियों का चयन किया गया जबकि 30% 33%वालों को बाहर कर दिया गया। हम सब अपनी नियुक्ति की मांग कर रहे हैं। 

Tamanna Bhardwaj