15 अगस्त से पहले ताजमहल पर आतंकी हमले की संभावना, हाई अलर्ट पर खुफिया एजेंसियां

punjabkesari.in Sunday, Aug 07, 2022 - 12:27 PM (IST)

आगरा: ताज नगरी आगरा से बड़ी खबर सामने आई है। आशंका जताई जा रही है कि ताजमहल पर आतंकी हमला कर सकते हैं। इसको लेकर खुफिया एजेंसियों ने हाईअलर्ट जारी किया है। सुरक्षा की दृष्टि से कमांडो भी तैनात कर दिए गए हैं। सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे सीआईएसएफ के सामने पहली बार इस तरह की परिस्थितियों से निपटने की बड़ी चुनौती होगी।
PunjabKesari
खुफिया एजेंसियों अलर्ट जारी 
दरअसल, आजादी के अमृत महोत्सव के चलते ताजमहल में 15 अगस्त को पर्यटकों के लिए प्रवेश निशुल्क कर दिया गया है। जिससे बड़ी संख्या में पर्यटकों कें आने की संभावना है। मुख्य गुबंद पर भीड़ को रोकने के लिए अलग से क्यू मैनेजर भी तैनात किए गए हैं। जिसके चलते ताजमहल पर आतंकी हमले का अलर्ट मिलते ही खुफिया एजेंसियों की तरफ से सुरक्षा व्यवस्था को दोगुना कर दिया है। ऐसे में दो शिफ्टों में सीआईएसएफ जवानों द्वारा की जाने वाली सुरक्षा में पहले 100 जवानों को तैनात किया जाना था, लेकिन इस बार ताजमहल में पर्यटकों को अमृत महोत्सव के चलते फ्री एंट्री दी गई है।
PunjabKesari
15 अगस्त को देश के सभी स्मारकों में निशुल्क प्रवेश 
बता दें कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 15 अगस्त तक ताजमहल सहित देश के सभी स्मारकों में प्रवेश निशुल्क कर रखा है। जिसके चलते भारी संख्या में लोगों की संभावना है। जिसे देखते हुए जवानों की संख्या 180 कर दी गई है। साथ ही अत्याधुनिक शस्त्रों से लैस 36 कमांडो को अलग से तैनात किया गया है। ये कमांडों ताजमहल के कुछ खास प्वाइंटों पर तैनात रहकर सैलानियों की गतिविधियों की निगहबानी करेंगे।

नाइट विजन कैमरों के जरिए कराई जाएगी निगरानी 
सीआईएसएफ के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक, ताजमहल की सुरक्षा के लिए आसपास के क्षेत्रों में नाइट विजन कैमरों के जरिए निगरानी कराई जाएगी। साथ ही स्निफर डॉग के माध्यम से पूरे परिसर में सुबह और शाम चेकिंग कराई जाएगी। बम निरोधक दस्ते द्वारा भी लगातार चेकिंग कराए जाने का निर्णय लिया गया है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static