दलितों पर ठाकुरों का कहर, जातिसूचक गालियों के साथ की बेरहमी से पिटाई, कई गंभीर रूप से घायल

punjabkesari.in Friday, May 01, 2020 - 07:07 PM (IST)

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास करने की बात भले ही करती हो लेकिन प्रदेश में जबसे बीजेपी की सरकार बनी है तब से दबंग ठाकुरों का कहर दलितों पर जमकर देखने को मिल रहा है। ऐसा ही एक मामला प्रदेश के मैनपुरी में देखने को मिला है। जहां नाली की सफाई के विवाद में ठाकुरों ने न केवल दलितों की पिटाई की बल्कि जाति सूचक गालियां भी दीं। 


पूरा मामला जनपद मैनपुरी के थाना एलाऊ क्षेत्र के ग्राम बीरपुर कला का है। इस गांव के रहने वाले उदयवीर सिंह जाटव अपने घर के सामने अपनी नाली को साफ करते हुए दबंग ठाकुरों चंद्रशेखर से शिकायत की कि आपकी समर लगी है जिसमें बालू आ रही है तो कृपया करके नाली को साफ करवा दिया करें। इसी बात को लेकर गांव के ही 3 दर्जन से अधिक दबंग ठाकुर उसके साथ मारपीट करने लगे और जाति सूचक गालियां देते हुए 9 लोगों को मारपीट कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। मौके पर पहुंचे पड़ोसी ने उदयवीर को जब बचाने का प्रयास किया तो दबंगों ने उनके साथ भी जमकर मारपीट की। इतना ही नहीं ठाकुरों ने पड़ोस में रह रहे सुभाष चंद जाटव के घर में घुसकर महिलाओं के साथ अभद्रता करते हुए उनके साथ भी जमकर मारपीट की। इस घटना में दलितों के 9 लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। घटना की सूचना पाकर एलाऊ थाना पुलिस मौके पर पहुंची। जिन्होंने घायलों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जागीर में भर्ती कराते हुए चिकित्सीय परीक्षण कराया। वहीं पुलिस ने 16 दबंग नामजदों के विरुद्ध संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच करने में जुट गई है। 


कैमरे के सामने बोलने को तैयार नहीं पुलिस
दबंगों के गिरफ्तारी को लेकर जब क्षेत्राधिकारी भोगांव से पूछताछ की गई तो उसने कैमरे के सामने आने से इनकार कर दिया।


प्रशासन के  संरक्षण की वजह से दबंग कर रहे दलितों पर अत्याचार: बीएसपी 
मैनपुरी के बीएसपी जिलाध्यक्ष राम नरेश वर्मा ने कहा कि सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में दबे-कुचले दलित समाज के ऊपर दबंग किस्म के लोगों द्वारा मारपीट और शोषण किया जा रहा है। दंबंगों का मनोबल काफी बढ़ गया है क्योंकि इन लोगों को शासन-प्रशासन का संरक्षण प्राप्त है। इन लोगों में कानून का भय जरा सा भी नहीं है। हम मांग करते हैं कि जिन लोगों ने दलितों पर अन्याय और अत्याचार किया है उन लोगों के खिलाफ सरकार सख्त से सख्त कार्रवाई करे जिससे दबंग लोग अन्य लोगों पर अत्याचार करने से डरें। 

Ajay kumar