शिकायत लेकर थाने पहुंचे सेना के जवान को थानेदार ने कही एेसी बात, खौल उठेगा खून

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2017 - 04:34 PM (IST)

गोंडा(अोमचंद शर्मा): उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में देश के फौजी को अपमानित करने का मामला सामने आया है। जहां पर फौजी को अपमानित करने वाला कोई और नहीं बल्कि खाकी वर्दी वाला ही है। मामला गोंडा जिले के वजीरगंज थाना का है। पीड़ित सेना का जवान जब अपन तहरीर लेकर थाने पहुंचा तो दरोगा ने उसे अपमानित करते हुए कहा कि कश्मीर में तो पत्थर खाते हो यहां भी पत्थर खा के मानोगे।

पीड़ित फौजी का आरोप है कि गांव के दबंगों ने उसकी जमीन पर कब्जा कर रखा है। जिसकी शिकायत लेकर पीड़ित फौजी मां और भाई के साथ थाने बाइक से जा रहा था, तभी गांव के ही दबंग वेद प्रकाश सिंह ने बाइक पर लात मार उन्हें गिरा दिया। जिससे फौजी संतोष की मां और भाई को हाथों-पैरों पर गहरी चोट लग गई। इसके बाद आरोपी उसकी मां के गले से सोने की चैन खींचकर फरार हो गए। इसके बाद सेना का जवान संतोष वजीरगंज थानाध्यक्ष गोरखनाथ सरोज के पास शिकायत लेकर गया। जहां जवान को बुरी तरह से अपमानित किया गया।

इसके बाद पीड़ित फौजी की जब कहीं सुनवाई नहीं हुई तो वह पूरे परिवार के साथ यूपी सरकार के कार्यक्रम सबका साथ सबका विकास के दौरान समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री से मिलने पहुंचा। हालांकि मंत्री शास्त्री से मिलकर जवान ने अपनी आपबीती सुनाई। मंत्री रमापति शास्त्री ने जवान को भरोसा दिलाया कि उसे न्याय मिलेगा। हालांकि पीड़ित जवान का कहना है कि वह सदर विधायक प्रतीक भूषण सिंह से लेकर क्षेत्रीय विधायक और भाजपा के नेताओं से न्याय हेतु गुहार लगा चुका है। उसका यह भी कहना है कि अगर उसे न्याय नहीं मिलता है या कोई कार्रवाई नहीं होती है तो वह अपने अपमान का बदला लेने के लिए उसी थाने पर पहुंच पूरे परिवार सहित आत्मदाह कर लेगा।

खास बात यह है कि ये सब उस सरकार के दौर में हो रहा है जो सरकार जवानों के नाम पर सरकार में आई है। जवान ने सबका साथ सबका विकास कहने वाली सरकार के आगे अपने अपमान और न्याय की गुहार लगाते हुए कहा कि  कश्मीर में पत्थरबाजी की घटना पर भी थाने में रिपोर्ट दर्ज हो जाती है लेकिन यहां उनकी कोई भी सुनवाई नहीं हो रही। इस पूरे मामले पर सीओ तरबगंज शंकर प्रसाद ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि घटनाक्रम की जांच की जा रही है। जहां तक जवान को अपमानित करने की बात है तो उसकी भी जांच हो रही है, लेकिन दोनों पक्षों के बीच मारपीट का मामला आया था और दोनों पक्षों के विरूद्ध धारा 151 तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

बता दें कि जवान संतोष सिंह कश्मीर के डोडा जिले में चतुर्थ क्रॉस बटालियन में तैनात है। जहां वह आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादियों को पकड़ने में देश की तरफ से सर्विलांस का काम करता है।