छप्पर फाड़ ऑफर! पुराने कपड़े लाएं और फ्री में ले जाएं नया बैग, जल्दी उठाएं लाभ...जानें पूरी जानकारी

punjabkesari.in Saturday, Aug 13, 2022 - 01:12 PM (IST)

झांसी: देश में प्लास्टिक के बैग को बैन किया हुआ है, लेकिन इसके चलते फिर भी प्लास्टिक के बैग का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं, अब लोगों से फिर से अपील की जा रही है कि वह प्लास्टिक के बैग का इस्तेमाल बंद करे दें और कपड़े के बैग का इस्तेमाल करें। इस दौरान उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में नगर निगम ने एक कदम उठाया है कि लोगों को मुफ्त में कपड़े के बैग सिल कर दिए जाएंगे। प्लास्टिक मुक्त अभियान को प्रभावी बनाने के लिए नगर निगम ने यह कदम उठाया गया है।

नगर निगम द्वारा जिले के महारानी लक्ष्मीबाई पार्क में कुछ टेलर्स को बिठाया जाएगा। आप यहां अपने पुराने कपड़े ला सकते हैं और टेलर उसी पुराने कपड़े से आपको कपड़े का बैग बनाकर देगा। इसके लिए आपसे कोई पैसा भी नहीं लिया जाएगा। एक व्यक्ति अधिकतम 3 बैग ही बनवा सकता है। यह सुविधा 13 से 15 अगस्त तक मिलेगी।

नगर आयुक्त पुलकित गर्ग ने बताया कि प्लास्टिक से पर्यावरण को सर्वाधिक नुकसान होता है। प्लास्टिक मुक्त अभियान के तहत हमारी कोशिश है कि पॉलिथीन से बनने वाले सभी उत्पादों पर रोक लगाई जाए। इस को ध्यान में रखते हुए यह ‘कपड़े लाओ, बैग बनवाओ’ अभियान चलाया जा रहा है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही केंद्र सरकार ने प्लास्टिक से बनी 19 वस्तुओं पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद यह अभियान शुरू किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static