Child Labour: कहां है श्रम कानून? जिस बच्ची के कदम स्कूल जाने चाहिए, उसके सिर पर ईंट का बोझ

punjabkesari.in Friday, Dec 30, 2022 - 01:24 PM (IST)

अयोध्या, Child Labour: उत्तर प्रदेश में बाल श्रम कानून (child labor laws) को लेकर जहां एक ओर योगी सरकार गंभीर है वहीं दूसरी ओर इसके उल्लंघन की खबरें भी सामने आ रही हैं। ताजा मामला अयोध्या से सामने आया है। जिन कंधों पर बस्ते होने चाहिए, जो कदम स्कूल की तरफ जाने चाहिए। वह बच्ची अपने सिर पर ईंट का बोझ ढो रही है। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजा से वायरल हो रहा है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि एक छोटी मासूम बच्ची (Child) अपनी मां के साथ सिर पर ईंट रख कर ढो रही है। बाल श्रम कानूनों  (child labor laws) की धज्जियां जब इसका अनुपालन कराने वाली एजेंसियां ही कराने लगें तो फिर स्थिति को समझा जा सकता है। वीडियो वायरल (Video Viral) होने के बाद जल निगम (Jal Nigam) के परियोजना प्रबंधक ने मामले को संज्ञान लिया है और ठेकेदार को सख्त चेतावनी दी है कि दोबारा ऐसा नहीं होना चाहिए।


सिर पर ईंट का बोझ ढोती मासूम बच्ची

दरअसल, राम नगरी में इन दिनों विकास की तमाम योजनाएं चल रही हैं, जिसमें लगातार बड़ी संख्या में मजदूर काम कर रहे हैं। विकास कार्यों के अंतर्गत जल निगम के द्वारा अंगूरी बाग में सीवर लाइन बिछाई जा रही है, जिसमें झारखंड के मजदूर काम कर रहे हैं। मजदूरों के साथ एक मासूम बच्ची भी काम करती दिख रही है, जिसका वीडियो तेजी के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के बाद परियोजना प्रबंधक(Project manager) आनंद कुमार दुबे (Anand Kumar Dubey) ने बताया कि, झारखंड से आदिवासी मजदूरों का एक जत्था अयोध्या आया हुआ है, जो ठेकेदारों को कहने पर शहर के अंगूरी बाग में बिछाई जा रही सीवर लाइन में मजदूरी का काम कर रहे हैं। मजदूर परिवारों में से किसी की बच्ची है जो ईंट ढोते दिखाई दे रही है।

ठेकेदार को कठोर चेतावनी
हालांकि, यह मामला संज्ञान में आया है जिसके बाद काम करा रहे ठेकेदार को कठोर चेतावनी दी गई है। साथ ही सभी को निर्देश दिया गया है कि इस तरीके से आगे प्रकरण ना आए। इसके अलावा मजदूरों से भी बातचीत कर उन्हें निर्देशित किया गया है कि बच्चों को सुरक्षित जगह रखा जाए और इस प्रकरण पर भी कार्रवाई की जा रही है।

Content Writer

Mamta Yadav