घर में खड़ी कार कैसे पहुंची टोल प्लाजा? बुजुर्ग के फास्टैग से पांचवीं बार कटा पैसा—राज अब भी अनसुलझा!
punjabkesari.in Friday, Nov 14, 2025 - 06:35 AM (IST)
Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के आइआईएम रोड स्थित एल्डिको सिटी में रहने वाले 73 वर्षीय अचल नारायण शुक्ला पिछले दो साल से एक अजीब समस्या से परेशान हैं। उनके फास्टैग से बार-बार टोल टैक्स कट जाता है, जबकि उनकी कार घर से निकली ही नहीं होती। यह घटना अब तक 5 बार हो चुकी है।
मिली जानकारी के मुताबिक, अचल नारायण शुक्ला बताते हैं कि ना तो पुलिस उनकी शिकायत दर्ज करती है और ना ही एनएचएआइ (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) या बैंक कोई ठोस समाधान देते हैं। दोनों ही फोन पर शिकायत दर्ज कर लेते हैं लेकिन ना तो कटे हुए पैसे वापस मिलते हैं और ना ही आगे ऐसी घटना रोकने की कोई व्यवस्था बनती है। शुक्ला का आरोप है कि उनकी कार का नंबर— UP 32 KW 1632 —किसी साइबर फ्रॉड का शिकार हो रहा है। अगर यह तकनीकी गलती है, तो भी इसे ठीक करने की जिम्मेदारी संबंधित विभाग की है।
ताजा मामला – 13 नवंबर 2025
फतेहगढ़ के एलपेन मेन प्लाजा 21 पर उनके फास्टैग से 465 रुपए कट गए। कटौती का मैसेज आते ही एक दूसरा मैसेज भी आता है, लेकिन फास्टैग में पैसा ना होने पर दूसरी बार कटौती नहीं हो पाती।
पिछले दो वर्षों की घटनाएं
पहले उनकी कार में पेटीएम फास्टैग था, उसी दौरान भी ऐसा हुआ। इसके बाद उन्होंने बैंक ऑफ बड़ौदा का फास्टैग लगवाया, लेकिन समस्या फिर भी जारी रही। 21 मार्च 2024 – नवाबगंज टोल प्लाजा से 90 रुपए कटे, 13 अप्रैल 2024 – फिर नवाबगंज टोल से 90 रुपए कटे और फिर 30 अगस्त 2025 – बहराइच के गुलालपुरवा टोल से 55 रुपए कटे। इन लगातार घटनाओं से परेशान होकर जब उन्होंने बैंक ऑफ बड़ौदा में दोबारा शिकायत की, तो बैंक अधिकारियों ने उन्हें नया फास्टैग जारी करने की सलाह दी।
शिकायतें कीं, लेकिन हल नहीं मिला
शुक्ला बताते हैं कि टोल कंपनी के टोल-फ्री नंबर 18001034568 पर और एनएचएआइ के टोल-फ्री 1033 पर वह कई बार शिकायत कर चुके हैं। इस बार भी शिकायत दर्ज होकर CMP000000000312873 नंबर दे दिया गया, लेकिन कोई समाधान नहीं मिला।
एनएचएआइ की प्रतिक्रिया
एनएचएआइ के परियोजना निदेशक कर्नल शरद चंद्र सिंह का कहना है कि जिस बैंक के फास्टैग से पैसा कटा है, उसी बैंक से संपर्क करना होगा। एनएचएआइ इस मामले में सीधे जानकारी नहीं दे सकता।

