गैंगस्टर मुख्तार अंसारी 12 अप्रैल को कोर्ट में तलब, जेलर व डिप्टी जेलर पर हमला मामले में होगी सुनवाई

punjabkesari.in Wednesday, Apr 07, 2021 - 07:34 AM (IST)

लखनऊ: एमपी एमएलए (सांसद-विधायक) की विशेष अदालत ने वर्ष 2000 में जेलर व डिप्टी जेलर पर हमला, जेल में पथराव व जानमाल को नुकसान पहुंचाने की धमकी देने के मामले में 12 अप्रैल को अभियुक्त मुख्तार अंसारी को आरोप तय करने के लिए व्यक्तिगत रूप से तलब किया है। गैंगस्टर से विधायक बने मुख्तार अंसारी को मंगलवार को पंजाब की रुपनगर, रोपड़ जेल से विशेष काफिले के साथ मंगलवार को उत्तर प्रदेश लाया गया है जिसके बाद बुधवार को वह बांदा जेल में बंद है।

जानकारी मुताबिक लखनऊ में जेलर व डिप्टी जेलर पर हमले के मामले में मुख्तार के अलावा युसुफ चिश्ती, आलम, कल्लू पंडित व लालजी यादव पर आरोप तय होने है। इनमें युसुफ चिश्ती व आलम न्यायिक हिरासत में जेल में हैं जबकि कल्लू पंडित व लालजी यादव जमानत पर रिहा है। अभियोजन के अनुसार मुख्तार अंसारी की अनुपस्थिति से आरोप तय नहीं हो पा रहे हैं।

एमपी एमएलए (सांसद-विधायक) की विशेष अदालत के न्यायाधीश पी के राय ने पिछली कई तारीखों पर मुख्तार अंसारी को पेश कराने के संदर्भ में उप्र पुलिस के संबंधित आला अधिकारियों व जिला कारागार रुपनगर, रोपड़, पंजाब के वरिष्ठ अधीक्षक को भी निर्देश दिया था। घटनाक्रम के संदर्भ में मिली जानकारी के अनुसार मामले की प्राथमिकी 3 अप्रैल, 2000 को लखनऊ जेल के तत्कालीन कारापाल एसएन द्विवेदी ने थाना आलमबाग में दर्ज कराई थी।

दर्ज प्राथमिकी के मुताबिक, पेशी से वापस आए बंदियों को जेल में दाखिल कराया जा रहा था तभी इनमें से एक बंदी चांद को मुख्तार अंसारी के साथ के लोग बुरी तरीके से मारने लगे।आवाज सुनकर जेलर एसएन द्विवेदी व डिप्टी जेलर बैजनाथ राम चौरसिया तथा कुछ अन्य बंदीरक्षक उसे बचाने का प्रयास करने लगे। इस पर उन्होंने इन दोनों जेल अधिकारियों व प्रधान बंदीरक्षक स्वामी दयाल अवस्थी पर हमला बोल दिया। किसी तरह अलार्म बजाकर स्थिति को नियंत्रित किया गया। इस मामले में युसुफ चिश्ती, आलम, कल्लू पंडित व लालजी यादव आदि के साथ ही मुख्तार अंसारी को भी नामजद किया गया था। विवेचना के बाद इन सबके खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static