खुल गए मंदिरों के कपाट, हो रहा भक्त और भगवान का मिलन

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 10:18 AM (IST)

अयोध्याः कोरोना वायरस संक्रमण के चलते धर्मिक स्थलों को आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया था। अब शासन के निर्देशानुसार मंदिर-मस्जिद सहित सभी धर्मिक स्थलों को खोल दिया गया है। लंबे इंतजार के बाद अयोध्या के हनुमान गढ़ी, कनक भवन और रामलला सहित प्रमुख मंदिरों में भक्त दर्शन पूजन कर रहे है। इन सब के बीच शासन के निर्देशानुसार शोसल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए श्रद्धालुओं को दर्शन कराया जा रहा है।

बता दें कि कोरोना महामारी के चलते करीब ढाई महीने से अधिक समय के बाद देश के सभी धर्म स्थल खोल दिए गए, जिसके बाद अयोध्या पहुचे भक्तों ने दर्शन पूजा  किया। मंदिर प्रशासन नें श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाईन तय की है, जिसमें सामाजिक दूरी, मास्क और सेनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य किया गया है, साथ ही मंदिर के बाहर ही श्रधालुओं के सेनिटाइजेशन की भी वयवस्था की गई है।

मंदिर में एक साथ केवल साथ पांच श्रद्धालुओं को ही प्रवेश दिया जा रहा है। दर्शन के दौरान भक्तों और पुजारियों के चेहरे पर मास्क अनिवार्य किया गया है। कोरोना महामारी के दौरान मंदिरों में मिठाई व फल के प्रसाद नहीं चढ़ाए जा रहे है बल्कि भक्तों को प्रसाद के रूप में तुलसी दल और चरणामृत ही दिया जा रहा है। 
 

Tamanna Bhardwaj