दहेजलाेभियाें ने विवाहिता काे जलाया, माैत से पहले बाेली पीड़िता- मैं नहीं बचूंगी, मेरे पापा...

punjabkesari.in Wednesday, Oct 14, 2020 - 04:16 PM (IST)

एटा: उत्तर प्रदेश में एटा के जसरथपुर क्षेत्र में दहेज की मांग पूरी न होने पर एक विवाहिता को मिट्टी का तेल छिड़ककर जिंदा जलाकर मार देने की सनसनीखेज घटना सामने आई है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने बुधवार को बताया कि विवाहिता ने मृत्यु पूर्व बयान में पति, सास, ससुर, ननद समेत 6 लोगो पर जिंदा जलाने का आरोप लगाया है। मृतका के पिता सत्यपाल की तहरीर पर जसरथपुर थाना में सभी 6 आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 498 ए,304 बी, और 3/4 दहेज एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। सभी आरोपी ससुरालीजन फरार है जिनकी तलाश की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि कन्नौज के सौरिख क्षेत्र निवासी मीनू (23) का विवाह पिछले साल जसरथपुर क्षेत्र के बढ़ापुर गाँव निवासी सुदेश सिंह से हुआ था। शादी में लड़की के पिता सत्यपाल ने अपनी हैसियत के अनुसार दान दहेज दिया था। लेकिन दहेज से लड़का और उसका परिवार संतुष्ट नहीं था। लगातार लड़की के पिता से 40 हजार रुपये और एक मोटरसाईकल की मांग की जा रही थी। कई बार इसे लेकर पूर्व में भी लड़की से मारपीट की गई। पिता ने आर्थिक हालत का हवाला देते हुए ससुरालीजनों से गुहार लगाई लेकिन वे अतिरिक्त दहेज की मांग करते रहे और इसके लिए मीनू को प्रताड़ित करते रहे।

आरोप है कि मंगलवार को पति सुदेश कुमार, सास राधा देवी, ससुर भमर पाल सिंह, ननद लक्ष्मी, जितनी बीना देवी, जेठ शिव कुमार ने मीनू को जिंदा जला दिया। ये बात मीनू ने सांस उखड़ने से पूर्व अपने डेथ डिक्लेरेशन में वीडियों में बताई है। उसने ये भी बताया कि उसने इस दौरान बचकर भागने की भी कोशिश की पर उसकी पिटाई कर आग लगा दी गई। मौत से पहले ये रोंगटे खड़े कर देने वाला बयान मृतका मीनू ने कैमरे पर दिया है। इस दौरान वो चीख चीख कर कह रही थी कि अब मैं नहीं बचूंगी, मेरे पापा को बुला दो। 

जिंदा जलाने के बाद ससुराली जन फरार हो गए। आसपास के लोगों ने बुरी तरह से जली हुई हालत में मीनू को अलीगंज के अस्पताल में भर्ती कराया पर बहुत ज्यादा जल जाने के कारण डॉक्टरों ने एटा जिला अस्पताल में रेफर कर दिया। एटा जिला अस्पताल लाते समय शाम को मीनू ने रास्ते मे ही दम तोड़ दिया। 

Umakant yadav