IAS बनने का सपना रहा अधूरा, अब अपने इस काम की वजह से चर्चा में आया यह 'पुलिस सर'

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 01:46 PM (IST)

गोंडाः उत्तर प्रदेश के गोंडा में एक पुलिस का सिपाही इन दिनों काफी चर्चा में है। वो चर्चा में अपने पुलिस सिपाही होने की वजह से नहीं बल्कि अपने द्वारा चलाई जा रही  पाठशाला की वजह से है। दरअसल, यूपी पुलिस में तैनात यह सिपाही गरीब बच्चों को पढ़ाने के लिए पेड़ के नीचे स्कूल चलाता है। इस स्कूल में उन्होंने अपने खर्चे पर गरीब बच्चों को पढ़ाने और उन्हें कामयाब बनाने का बीड़ा उठाया है।

बता दें कि जिले की कर्नलगंज कोतवाली में तैनात सिपाही को ड्यूटी से जब भी वक्त मिलता है, तब वह जरूरतमंद गरीब बच्चों को पढ़ाता है। यूपी पुलिस के इस सिपाही ने गरीब बच्चों को पढ़ाने का बीड़ा उठाया है। बच्चों के बीच में पुलिस सर के नाम से यह सिपाही मशहूर है और अपनी ड्यूटी पूरी करने के बाद हर रोज एक घंटा गरीब बच्चों को पढ़ाने के लिए निकालते हैं। वो हर रोज करीब 100 बच्चों को पढ़ाते हैं। दरअसल, सिपाही मोहम्मद जाफर की इस पाठशाला में सुबह होते ही बच्चों का आना शुरू हो जाता है। विज्ञान वर्ग से स्नातक मोहम्मद जाफर बड़े ही लगन से इन बच्चों को पढ़ाते हैं।



बच्चों को अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, और सामान्य ज्ञान की शिक्षा देते हैं 'पुलिस सर'
मोहम्मद जाफर कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10 तक के बच्चों को पढ़ाते हैं और नवोदय विद्यालय की तैयारी कराते हैं। ये सिपाही बच्चों को अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, और सामान्य ज्ञान की शिक्षा देते हैं। वहीं, जब इस बारे में जब सिपाही से बात की गई तो उनका कहना था कि, सिविल सर्विसेज में जाने का उनका सपना अधूरा रह गया और अपनी परिस्थितियों के कारण उसमें सफलता नहीं मिली। उन्होंने बताया कि पुलिस में नौकरी मिलने के बाद सिविल सर्विसेज में जाने का सपना अधूरा रह गया।



बच्चों को पढ़ाने से मिलती है आत्म संतुष्टि
मोहम्मद जाफर बताते हैं कि वह सिविल सेवा की तैयारी कर रहे थे, लेकिन उनका सपना पूरा नहीं हुआ। अब वह चाहते हैं कि उनका पढ़ाया कोई बच्चा यदि सिविल सेवा में सफल हो गया तो उन्हें आत्म संतुष्टि मिलेगी। सिपाही जाफर मोहम्मद का कहना है कि, शिक्षा देना उनका शौक है। वह हर रोज सुबह उठकर घूमने टहलने के बजाय बच्चों को पढ़ाते हैं, जिससे उन्हें आत्म संतुष्टि मिलती है।

Content Editor

Pooja Gill