ताजमहल के पूर्वी गेट पर है बंदरों का कब्जा, ट्रम्प की इसी गेट से होनी है Entry

punjabkesari.in Sunday, Feb 23, 2020 - 05:32 PM (IST)

आगराः ट्रंप भारत के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। इस दरम्यान वह 24 फरवरी को ताजनगरी आगरा के ‘ताजमहल’ का दीदार करेंगे। इसके लिए तैयारियां जोर शोरों से चल रही है। सड़कें, दूकानें, यहां तक की यमुना का पानी भी। ताजनगरी का पूरी तरह से कायाकल्प किया जा चुका है। मगर जिला प्रशासन की सबसे बड़ी चुनौती बंदरों का आतंक और छुट्टा जानवर हैं।

बता दें कि ताजमहल के पूर्वी गेट पर बंदरों का कब्जा है। ताज के पूर्वी गेट से यह तस्वीरें सामने आई हैं जो कि जिला प्रशासन को चौंकाने वाली है। बंदरों के झुंड की तस्वीर कैमरे में क़ैद हुई है। दरअसल इसी गेट से राष्ट्रपति ट्रम्प की ताजमहल में एंट्री होनी है। ऐसे में बंदरों की दखल से सुरक्षा व्यवथा में सेंध लग सकती है।

बता दें कि ट्रंप 15 किमी की आगरा एयरपोर्ट से ताजमहल की दूरी 12 मिनट में पूरा करेंगे। इस दौरान जिस रास्ते उनका काफिला गुजरेगा, वहां कर्फ्यू जैसा माहौल होगा। किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। इतना ही नहीं कोई भी मोबाइल फ़ोन का प्रयोग नहीं कर पायेगा। वास्तविकता तो यह है कि  यह व्यवस्था तो इंसानों के लिए है, लेकिन जानवरों के लिए क्या?

ट्रंप की सुरक्षा को लेकर पुलिस, PAC, ITBP के साथ ही CRPF की तैनाती की गई है। वहीं बड़ी से बड़ी सुरक्षा को भेदकर बंदर ताजमहल के पूर्वी गेट पर क़ब्ज़ा जमाए हुए हैं। बंदरों की गुलाटी और उनकी घुड़की पर्यटकों को डराती रही है।

बंदरों की उछलकूद रोकने के इंतज़ाम को लेकर आगरा के IG सतीश गणेश कहते हैं कि वन विभाग को पत्र लिखा गया है। पत्र में बंदर और मधुमक्खी का ज़िक्र है। अब देखना होगा की ट्रम्प के ताजमहल आगमन के वक़्त आख़िर बंदरों के झुंड को कैसे रोका जाएगा। बंदरों के साथ-साथ ताज के इर्दगिर्द घूमते जानवरों के आतंक से जिला प्रशासन के हाथ पांव फूले नज़र आ रहे हैं।

Tamanna Bhardwaj