मेरठ में दिखी साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल, लॉकडाउन में मुसलमानों ने अर्थी को कंधा देकर श्मशानघाट पहुंचाया

punjabkesari.in Wednesday, Apr 29, 2020 - 01:15 PM (IST)

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में एक बार फिर साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल देखने को मिली। जहां एक हिंदू व्यक्ति की मौत पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मृतक के क्रियाक्रम की जिम्मेदारी उठाई। बाकाएदा मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हिंदू मृतक के लिए अर्थी तैयार की और शव को कंधों पर रखकर श्मशानघाट तक पहुंचाया।

जानकारी मुताबिक मेरठ के शाहपीर गेट इलाके में स्थित कायस्थों की धर्मशाला में वर्षों से रमेश माथुर का परिवार रह रहा है। रमेश का एक पुत्र मेरठ में तो एक दिल्ली में रहता है । क्षेत्रवासियों के मुताबिक लंबी बीमारी के चलते आज अधेड़ रमेश माथुर की मौत हो गई। जिसके बाद क्षेत्र के मुस्लिम समाज के लोगों ने मृतक के परिवार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हो गए।

मुस्लिम संप्रदाय के क्षेत्रवासियों ने रमजान के बावजूद कोई परहेज ना मानते हुए रमेश के अंतिम संस्कार की पूरी तैयारी की। इसके बाद उनके शव को कंधा देकर अंतिम संस्कार में परिवार के लोगों के साथ खड़े रहे। क्षेत्र के सभी निवासियों का कहना है कि वह बरसों से एक परिवार की तरह रहते आए हैं। उन्होंने शहर के सभी लोगों से भी भाईचारे के साथ रहने की अपील की थी। जिस तरह से कुछ लोग हिंदू-मुस्लिम भाइयो में एक नफरत उत्पन कर रहे हैं  उन लोगो को ये सबक है कि आज भी हिंदू-मुस्लिम एक साथ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static