कृषि मंत्री के आते ही शुरू हुई किसान कार्यशाला, जाते ही पसरा सन्नाटा

punjabkesari.in Thursday, May 03, 2018 - 04:50 PM (IST)

लखनऊः केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे ग्राम स्वराज योजना के अंतर्गत अम्बेडकर नगर जिले में कृषि विभाग की तरफ से किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन गया। यहां प्रदेश के लघु सिंचाई और मत्स्य पालन मंत्री डॉ एस पी सिंह बघेल ने पहुंच कर मेले का उद्घाटन किया। मंत्री ने किसानों को उन्नतशील खेती करने पर जोर दिया। हालांकि यह कार्यशाला मंत्री के मौजूदगी तक ही चली और उनके जाते ही समाप्त हो गई, जबकि मंत्री ने जाते जाते स्पष्ट निर्देश दिया था कि कार्यशाला जारी रहे। इसके लिए उन्होंने कृषि विभाग के लोगों को अपने पीछे-पीछे न आने की हिदायत भी दी थी।

दरअसल अकबरपुर विकास खण्ड परिसर में आयोजित किसान कल्याण कार्यशाला सिर्फ औपचारिकता बनकर रह गया है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी मंत्री एसपी सिंह बघेल के जाते ही कार्यशाला स्थल पर सन्नाटा छा गया, जबकि  प्रभारी मंत्री ने जाते जाते कहा था कि मुझे जिला योजना की बैठक में जाना है लेकिन आप लोग इस कार्यशाला को जारी रखिएगा। इतना ही नहीं उन्होंने कृषि विभाग के लोगों को अपने पीछे न आने की हिदायत भी दी थी।  

इस दौरान मत्स्य विभाग को फटकार भी लगाई कि आप लोग योजनाओं को लोगों तक नहीं पहुचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरी है इसलिए वेतन तो मिलेगा ही यही यदि किसी प्राइवेट कंपनी में होते तो टारगेट मिलता तब पता चलता। इस दौरान प्रगतिशील किसानों को सम्मानित भी किया गया। इस पर भी उस समय सवाल खड़ा हो गया जब सम्मानपत्र ले रहे किसान से सांसद ने पूछ लिया कि एक हेक्टेयर में कितना बीघा होता है और किसान इसका जबाब नहीं दे सका।
कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की योजना है कि 2022 तक प्रदेश के सभी किसानों की आय दुगनी हो। इसके लिए सभी किसान भाइयों को सरकार की तरफ से विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों को योजनाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करके जानकारी दी जा रही है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि किसान भाइयों को परंपरागत खेती के बदले वैज्ञानिक ढंग से उन्नतिशील खेती करनी होगी तभी कृषि का विकास संभव है।


 

Ruby