दारुल उलूम ने जारी किया फतवा, कहा-पतंजलि के प्रोडक्ट्स का उपयोग न करें मुस्लिम

punjabkesari.in Tuesday, Aug 23, 2016 - 01:30 PM (IST)

सहारनपुर: ‘फतवा’ जारी करने को लेकर हमेशा से चर्चा में रहने वाले विश्व प्रसिद्ध इस्लामी तालीमी इदारे दारुल उलूम ने अब बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के खिलाफ फतवा जारी किया है। दारुल उलूम के दारुल इफ्ता के मुफ्तियों ने फतवे में गौमूत्र मिले पतंजलि के प्रोडक्ट के इस्तेमाल को नाजायज बताया है। साथ ही मुस्लिम समाज को इस प्रोडक्ट के इस्तेमाल से परहेज रखने को कहा है। दरअसल दारुल उलूम के मुफ्तियों की खंडपीठ ने एक व्यक्ति द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में गौमूत्र मिले पतंजलि के उत्पाद को नाजायज बताया है।

फतवे में यह भी कहा गया कि पतंजलि के जिन उत्पादों में गौमूत्र मिला न होने का पुख्ता प्रमाण हो, उनका उपयोग किया जा सकता है। पतंजलि के उत्पाद के संबंध में दिए गए उक्त फतवे पर आन मोबाइल सर्विस के चेयरमैन मुफ्ती अरशद फारुकी ने कहा कि गौमूत्र मिलाए जाने वाले उत्पाद का इस्तेमाल मुसलमानों के लिए पूरी तरह नाजायज है। 

उन्होंने यह भी कहा कि जो कंपनी अपने उत्पादों में गौमूत्र मिश्रित करती है, उस कंपनी के बारे में यह कैसे साबित किया जा सकेगा कि वह अपने कुछ उत्पादों में गौमूत्र का इस्तेमाल नहीं कर रही है। ऐसे में बेहतर यह है कि ऐसी कंपनी के उत्पादों की खरीद से पूरी तरह परहेज किया जाए।

हालांकि दारुल उलूम द्वारा इस तरह का विवादित फतवा जारी करना कोई पहली बार नहीं है। इससे पहले भी इस संस्था ने कई ऐसे पतवा जारी किए गए हैं। बता दें कि इससे पहले दारुल उलूम ने भारत माता की जय न बोलने को लेकर फतवा जारी किया था।