कुम्हारों को सता रहा कोरोना का डर, कहीं फीकी न पड़ जाए दीपावली

punjabkesari.in Thursday, Oct 29, 2020 - 10:40 AM (IST)

अयोध्याः अयोध्या में दीपावली की तैयारी कर रहे कुम्हारों को कोरोना का डर भी सता रहा है। जिसके कारण इस बार कुम्हारों ने बनाने वाली मूर्तियों की संख्या को कम कर दिया है, उनकी मानें तो सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के तहत यदि बाजारों को नहीं लगाया गया, तो यह मूर्ति कहां ले जाकर बेचेंगे। यह चिंता का विषय बना हुआ है।

राम नगरी अयोध्या में कुम्हारों ने दीपावली की तैयारी शुरू कर तो दी है, दीपावली पर्व पर होने वाले लक्ष्मी गणेश पूजा के लिए मूर्तियों को तैयार कर रहे हैं, लेकिन उन्हें इस बात का डर भी सता रहा है कि कहीं राज सदन के सामने लगने वाली बाजार नहीं लगी तो क्या होगा? अयोध्या के रायगंज क्षेत्र स्थित रहने वाले कुम्हार लक्ष्मी, गणेश, हनुमान, और दुर्गा सहित कई प्रकार के खिलौने तैयार करते हैं। जिसे दीपावली के मौके पर लगने वाले बाजारों में दुकानों पर बेचते हैं, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष जहां बाजारों की रौनक घटती दिखाई दे रही है तो वहीं कुम्हारों को भी कोरोना के काऱण बाजार ना लगने का डर सता रहा है। जिससे तैयार किए गए इस मूर्तियों को किस प्रकार से बेच कर अपने परिवार का पालन पोषण कर सकेंगे।

कुम्हारों का कहना है कि मूर्तियों को तैयार करने का कार्य शुरू किया गया है। इस वर्ष पहले की अपेक्षा मूर्तियों को कम बनाया जा रहा है। क्योंकि कोरोना के कारण दुकानदारी कम है। इस बार अयोध्या में मूर्तियों को लेकर लगने वाला बाजार लगता है या नहीं प्रशासन के ऊपर है, इसीलिए कुम्हार मूर्तियां और खिलौने बहुत कम बना रहे हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static