शादी से पहले युवती ने लगाई फांसी, दहेज में मनचाही बाइक ना मिलने पर फोन करके लड़की को प्रताड़ित करता था होने वाला दामाद

punjabkesari.in Thursday, Nov 17, 2022 - 04:59 PM (IST)

रायबरेली (शिवकेश सोनी) : आजकल शादियों में दहेज लेने व देने का चलन बढ़ता जा रहा है। जहां सरकार ने दहेज प्रथा को रोकने के लिए इसे अपराध की श्रेणी में डाल रखा है। वहीं कुछ लोग दहेज लेना अपना जन्मसिद्ध अधिकार समझते है। मनचाहा दहेज न मिलने से लड़की को मारने व जलाने की तो आपने बहुत खबरी पढ़ी होंगी लेकिन शादी से पहले ही दहेज के लिए लड़की को प्रताड़ित करने की घटना को सुनकर आप चौक जाएंगे। ताजा मामला रायबरेली का है। जहां दहेज में मनचाही बाइक ना मिलने पर लड़के ने लड़की को फोन पर इतना प्रताड़ित किया कि लड़की ने शादी से 7 दिन पहले फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। लड़की के पिता ने इस मामले को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।    

दुपट्टे के सहारे फंदे पर लटकी युवती
आपको बता दे कि सलोन थाना क्षेत्र के रोहनिया ब्लाक के ग्राम पंचायत रसूलपुर के पुरे बशारत अली का पुरवा के रहने वाले हरिलाल सरोज की पुत्री खुशी  ने संदिग्ध परिस्थितियों में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पीड़ित पिता हरिलाल सरोज के अनुसार वह बुधवार को अपने खेत की शाम चार बजे जुताई कराने गए थे। जब वापस अपने घर आए तो घर का दरवाजा बंद था। काफ़ी देर आवाज़ देने पर भी जब घर का दरवाजा नही खुला तो वद सीढ़ी लगा कर घर के अंदर गए तो देखा खुशी दुपट्टे के सहारे फंदे पर लटक रहीं थी । उन्होंने आनन फानन में खुशी को फंदे से उतार कर पुलिस को सूचना दी। युवती के इस तरीके से आत्महत्या करने की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।



मनचाही बाइक ना मिलने पर प्रताड़ित करता था लड़का

युवती के पिता हरिलाल ने बताया कि मेरी बेटी का विवाह ऊंचाहार थाना क्षेत्र के मिर्जापुर ऐहारी गांव के धीरज पुत्र राम सजीवन के साथ तय हुआ था। जिस की बारात 24 नवंबर को आने वाली थी। होने वाला दामाद धीरज आए दिन दो पहिया वाहन की मांग करता था। जिस कारण मैंने आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के बावजूद हीरो सीडी डीलक्स खरीदा था लेकिन लड़के की मांग हीरो पैशन प्रो गाड़ी की मांग करता था। जिसको लेकर आए दिन वह फोन पर बेटी खुशी को प्रताड़ित करता था। जिस कारण बेटी पिछले एक हफ्ते से टेंशन में थी और आज उसने आत्महत्या कर लिया।

पुलिस ने कही कार्रवाई की बात
सलोन कोतवाल बृजेश कुमार राय ने फोन पर जानकारी दी कि पिता ने ऊंचाहार थाना क्षेत्र के मिर्जापुर ऐहारी गांव के धीरज पुत्र राम सजीवन के नाम पर दहेज प्रताड़ना की शिकायत दर्ज कराई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

Content Editor

Prashant Tiwari