छात्र-छात्राओं की प्रगति रिपोर्ट यू डायस में दर्ज न करने पर शासन ने जताई नाराजगी, 25 जिलों से किया जवाब तलब

punjabkesari.in Sunday, Mar 12, 2023 - 12:06 PM (IST)

हमीरपुरः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में इंटरमीडिएट तक के छात्र-छात्राओं की प्रगति रिपोर्ट यू डायस में अंकित न कराने पर हमीरपुर समेत 25 जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) और जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) से जवाब तलब किया गया है। सूत्रों ने आज यानी रविवार को बताया कि, कक्षा एक से लेकर इंटरमीडिएट के सभी छात्र छात्राओं की उनके निवास, परिवार की पूरी प्रगति रिपोर्ट यू डायस में अंकित कराना आवश्यक है।



बता दें कि, बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनन्द द्वारा जिलों के डीआईओएस व बीएसए को भेजे गए पत्र में कहा है कि, जिले में दो लाख 47 हजार 380 छात्र-छात्राओं की रिपोर्ट पंजीकृत करानी है। जिसके सापेक्ष अब तक सिर्फ 4028 छात्रों की रिपोर्ट यू डायस में दर्ज की गई है। करीब 98 प्रतिशत रिपोर्ट यू डायस में अंकित न होने पर शासन ने नाराजगी जताते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी कल्पना जायसवाल व जिला विद्यालय निरीक्षक से जवाब मांगा है।

यह भी पढ़ेंः माफिया अतीक पर शिकंजा कसने के लिए ED ने लिया एक्शन, पलटी जाने लगी है 60 करोड़ की संपत्तियों की फाइलें



इन जिलों से मांगा गया है जबाव
मिली जानकारी के मुताबिक, बलिया, औरैया, प्रतापगढ़, बस्ती, महाराजगंज, गोंडा, गोरखपुर, फतेहपुर, लखनऊ, देवरिया, अलीगढ़, संतकबीरनगर, आजमगढ़, उन्नाव, मीरजापुर, अंबेडकरनगर, जौनपुर, हमीरपुर, झांसी, मोरादाबाद, बांदा,संभल, सीतापुर, मऊ, खीरी के डीआईओएस और बीएसए से भी जवाब मांगा गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने 7 दिनों के अंदर सभी से जवाब मांगा है। शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि बच्चों की प्रगति रिपोर्ट यानी स्टूडेंट्स प्रोफाइल देने की जिम्मेदारी प्रधानाचार्य व खंड शिक्षा अधिकारियों की होती है।

यह भी पढ़ेंः UP में बिजलीकर्मियों ने किया 16 मार्च से 72 घंटे की हड़ताल का ऐलान, दिसंबर में हुए समझौते को न मानने पर है आक्रोशित



रिपोर्ट के आधार पर तैयार होती है बच्चों के विकास के लिए योजनाएं
शिक्षा अधिकारियों ने कहा कि, इन लोगों ने समय से रिपोर्ट नहीं भेजी है जिससे यू डायस में रिपोर्ट दर्ज कराने से बच्चों के विकास व उसको कौन कौन सी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। इसकी रिपोर्ट शासन को प्राप्त हो जाती है, उसी आधार पर बच्चों के विकास के लिए अन्य योजनाएं तैयार की जाती है। यू डायस की रिपोर्ट देने में हमेशा हमीरपुर जिला पीछे रहा है इसके लिए पहले भी कई बीएसए पर कार्रवाई की जा चुकी है। इधर जब से कल्पना जायसवाल ने कार्यभार संभाला तब से विभाग की स्थिति ज्यादा दयनीय हो गई है। इसके लिए कई बार पत्र जारी किया जा चुका है। 

Content Editor

Pooja Gill