यूपी के राज्यपाल ने की राष्ट्रपति से मुलाकात, लगाई ये गुहार

punjabkesari.in Tuesday, Dec 12, 2017 - 12:08 PM (IST)

लखनऊ\नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। उन्होंने इस मुलाकात में संविधान निर्माता बाबा भीमराव रामजी आंबेदकर का सही नामोच्चारण करने के लिए शुद्धीकरण प्रत्यावेदन दिया है। राज्यपाल ने डा. भीमराव रामजी आंबेदकर का नाम सही और उचित पद्धति से लिखे जाने के लिए दिए गए प्रत्यावेदन में लिखा है और साथ ही कहा कि महान अर्थशास्त्री, अधिवक्ता, समाज सुधारक एवं देश के संविधान शिल्पी डॉ. भीमराव रामजी आंबेदकर का नाम कई स्थानों पर सही नहीं लिखा जा रहा है।

डॉ. आंबेदकर का नाम केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के कई दस्तावेजों में डॉ. भीम राव अंबेदकर लिखा जाता है जबकि डॉ. भीमराव आंबेदकर द्वारा भारत का संविधान की मूल हिन्दी प्रति के पृष्ठ 254 में हस्ताक्षर करते समय अपना नाम भीमराव रामजी आंबेदकर लिखा गया है।इस आशय के साक्ष्य संविधान सभा की बैठक के दौरान उनके द्वारा हस्तगत दस्तावेज भी मौजूद हैं, जिसके सही उच्चारण कर अधिसूचित किया जाना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति का नाम उसी तरह से लिखा जाना चाहिए जिस ढंग से वह स्वयं लिखता हो।

इस दृष्टि से भारत के संविधान की मूल हिन्दी प्रति पर किए गए हस्ताक्षर के अनुसार डॉ. भीमराव आंबेदकर लिखा जाना उचित होगा न कि डॉ. भीम राव अंबेदकर।राज्यपाल ने अपने प्रत्यावेदन में यह भी इंगित किया है कि उन्होंने इस संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी पत्र भेजा है। साथ ही कहा है कि डॉ. भीम राव अंबेदकर विश्वविद्यालय, आगरा का नाम परिवर्तित कर डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा किया जाए। विश्वविद्यालय अधिनियम में जिसकी कार्रवाई संशोधित एवं प्रतीक्षित है।