बेमौसम बारिश ने किसानों के अरमानों पर फेरा पानी, ओलावृष्टि ने तोड़ी कमर

punjabkesari.in Sunday, Mar 19, 2023 - 08:10 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में हो रही बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ दी है। किसानो के चेहरे पर चिंता साफ झलक रही है। शुक्रवार से ही भदोही, कुशीनगर, लखनऊ, कानपुर, उन्नाव समेत कई जिलों में रुक-रुक कर हो रही बारिश से फसलों के नुकसान की आशंका बढ़ गई है। शनिवार को कई जिलों में बारिश के साथ ओले भी पड़े हैं। बारिश से पकने की कगार पर खड़ी रबी की फसलों को नुकसान होगा। इस समय आलू की खुदाई हो रही है। सरसों भी पककर तैयार है, लेकिन बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी। सरकार ने प्रभावित किसानों को राहत देने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं। गाजियाबाद और नोएडा में जमकर बारिश हुई और ओले गिरे। वहीं, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर पानी भर गया। झांसी, मेरठ और कानपुर में भी बारिश हुई। रायबरेली में वज्रपात से एक किसान की मौत हो गई जबकि तीन घायल हो गए। अयोध्या, प्रयागराज में बादल छाए हुए हैं।

PunjabKesari
यह भी पढ़ें-कानून व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त करने में CM योगी सफल, बोले- रक्षामंत्री राजनाथ

अधिकारी पूरी तत्परता से संचालित करें राहत कार्य: योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न जिलों में हुई बारिश और ओलावृष्टि को लेकर निर्देश जारी किए हैं। कहा कि सभी जिलों में अधिकारी पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करें। आपदा से हुई जनहानि में प्रत्येक प्रभावित परिवार को चार लाख रुपये की अनुमन्य राहत राशि तत्काल मुहैया कराई जाय। जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा या पशुहानि हुई हो, ऐसे प्रभावित लोगों को तत्काल वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाय। फसल नुकसान का आंकलन कर शासन को आख्या भेजें।

PunjabKesari
यह भी पढ़ें-UP: पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष लल्लू को मानहानि के मामले में एक साल की सजा, MP-MLA कोर्ट ने सुनाया फैसला

उत्तराखंड में भारी बारिश और ओलावृष्टि से फसल खराब
कुमाऊं मंडल में नैनीताल और गढ़वाल मंडल में हरिद्वार में शुक्रवार से हो रही भारी बारिश और कुछ जगहों पर ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। हरिद्वार जिले की लक्सर तहसील की हजारो हेक्टेयर भूमि पर खड़ी सरसों व गेहू की फसलें तेज बारिश से खराब हो गई है। किसान सरसों की कटाई में लगे थे, लेकिन बारिश के चलते खेत में पड़ी फसल बेकार हो गई। गेहू की फसलों में बालिया 'आ गई थीं, लेकिन बारिश की वजह से अब गेहूं पकने में भी देर होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static