अफगानिस्तान में संकट का भारत में दिखा असर, 10 दिनों में 30 फीसदी महंगे हुए ड्राई फ्रूट्स

punjabkesari.in Wednesday, Aug 25, 2021 - 01:34 PM (IST)

प्रयागराज: अफगानिस्तान पर तालिबान की हुकूमत होने के बाद तालिबानियों ने भारत से हो रहें आयात-निर्य़ात पर रोक लगा दिया है। जिसका सीधे असर भारतीय बजारों में देखने को मिल रहा है। बीतें 10 दिनों में मेवों के दामों में काफी इजाफा हुआ है। बताया जा रहा है कि तालिबानियों ने पाकिस्तान के रास्ते हो रही कार्गो की आवाजाही को रोक दिया है। जिससे भारतीय बाजारों में नए मेवों की खेप नहीं पहुंच रही है और बाजार में बचे हुए मेवों के दाम आसमान की ऊंचाइयों को छू रहे हैं।

PunjabKesari
वहीं प्रयागराज में ड्राई फ्रूट बाजार के व्यापारी बताते हैं कि अफगानिस्तान से खुबानी, अखरोट, किशमिश और बादाम की कीमत पिछले चंद दिनों में 30 फीसदी से अधिक बढ़ गई हैं। बाजार में नए माल न आने से परेशान व्यापारी फरीद का कहना है कि हम पहले से देख रहें है कि बाजार में दामों पर असर होना ग्राहकों को काफी प्रभावित कर रहा है। किमत पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ी है। उन्होंने बताया कि ये मेवों की कटाई का मौसम है लेकिन आयात-निर्यात बाधित होने की वजह से स्टाक बाजारों तक नहीं पहुंच रही।

PunjabKesari
व्यापारी ने कहा हमें जल्द ताजा स्टॉक के आने की उम्मीद नहीं है। मेवे के दाम बढ़ने से कई तरह के व्यंजनों पर भी इसका असर देखने को मिलेगा। क्योंकि कई व्यंजनों की तैयारी में इस्तेमाल होने वाला मेवा का बड़ा हिस्सा जैसे बादाम, किशमिश, अंजीर, काजू, पिस्ता, कई मसाले अफगानिस्तान से आयात किए जाते है।

PunjabKesari
उधर, ग्राहकों का भी कहना है कि लगातार मेवों के दाम पिछले 10 दिनों से बढ़े हैं। ऐसे में त्योहारों का मौसम भी शुरू हो गया है। अगर ऐसे ही दाम बढ़ते गए तो लोगों के लिए मेवे खरीदना काफी मुश्किल होगा।

PunjabKesari
दामों में 50 फीसदी की और हो सकती है बढ़ोत्तरी
अफगानिस्तान से आयात होने वाले ईरानी पिस्ता, कंधारी किशमिश, अंजीर, खुमानी और मुनक्का के दामों में भी भारी बढ़ोतरी हुई है। थोक कारोबारियों के मुताबिक अफगानिस्तान में अस्थिरता के कारण दाम 50 फीसद तक बढ़ सकते हैं। कुछ ही दिन के बाद भारत में जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा उसके बाद नवरात्रि, दशहरा और दिवाली ऐसे में अगर अफगानिस्तान में हालात जल्द से जल्द काबू में नहीं आते हैं, तो मेवों के दामों में हो रही बढ़ोतरी के चलते व्यंजनों का स्वाद भी महंगा हो जाएगा।वहीं मेवों के थोक व्यापारी मोहम्मद फरीद साबरी से हमारे संवाददाता सैय्यद आकिब रज़ा ने खास बातचीत की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static