महाशिवरात्रि के पर्व पर ऐतिहासिक सेमराधनाथ मंदिर में लगा भक्तों का तांता

punjabkesari.in Friday, Feb 21, 2020 - 02:14 PM (IST)

भदोहीः महाशिवरात्रि के मौके पर भदोही के शिव मंदिरों में सुबह से ही भारी भीड़ रही। ऐतिहासिक सेमराधनाथ मंदिर में भक्तों तांता अभी भी लगा हुआ है। सेमराधनाथ मंदिर में जो शिवलिंग है वह कुएं जैसे गहराई में विराजमान है। माना जाता है की इस मंदिर में जो भी मांगा जाता है। भोलेनाथ उसे जरूर पूरा करते हैं।

महाशिवरात्रि के अवसर पर ऐतिहासिक सेमराधनाथ मंदिर में सुबह से भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गए थे। शुक्रवार को सूर्य निकलने के बाद से ही भक्तो की भीड़ मंदिर में उमड़ी रही। सेमराधनाथ मंदिर पूरे देश में इस लिए प्रसिद्ध है की यह मंदिर एक कुएं में विराजमान है। दरअसल  गंगा के किनारे स्थित  इस सेमराध मंदिर के बारे में कहा जाता है कि उस युग में व्यापार करने के लिए गंगा मार्ग से नाव का सहारा लिया जाता था।

मंदिर के बगल से उस समय एक व्यापारी नाव से अपना सामान ले कर जा रहा था कि अचानक उसकी नांव यही गंगा नदी में फंस गई। तो व्यापारी ने उसी स्थान से रात्री विश्राम करने की सोची और वो वही सो गया | रात में उसे स्वप्न में भगवान शिव का दर्शन हुआ और भोले ने उससे कहा तुम इस स्थान पर खुदाई करवाओ यहां मेरा लिंग है।

व्यापारी ने ऐसा ही किया और उसने अगले दिन से यहां खुदाई करवाना शुरू करवा दिया। खुदाई के दौरान उसे शिव जी का शिव लिंग दिखा तो उसने सोचा की वह इसे अपने साथ ले जाए, लेकिन उस लिंग के वे जितना पास पहुंचते वो उतना ही नीचे चला जाता किसी तरह से भगवन की आराधना करके उस शिव लिंग तक वे पहुचे और वही पर भोले का मंदिर बनवा दिया गया जिस कारण आज भी वो मंदिर एक कुएं नूमे स्थान पर है। मंदिर पर आज भारी भीड़ उमड़ी है कोई जलाभिषेक कर रहा है तो कोई दुग्धाभिषेक। 


 

Tamanna Bhardwaj