दलित छात्रा के आलू काटने के कारण रसोईया ने नहीं बनाया मिड डे मील

punjabkesari.in Wednesday, Dec 18, 2019 - 06:25 PM (IST)

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश में जनपद मैनपुरी के विकास खंड किशनी क्षेत्र के ग्राम चितायान प्राथमिक विद्यालय नौनिहाल छात्र-छात्राओं द्वारा खाना बनाने का वीडियो क्या वायरल हुआ की मामला तूल पकड़ता जा रहा है। स्कूल में कार्यरत रसोइया दलित छात्रा (धोबी) के आलू काटने के कारण बिना खाना बनाये वापस चली गई। जिसके बाद विद्यालय में छात्र-छात्राओं  ने खाना बनाया। जिसका वीडियो वायरल हुआ तो जिला शिक्षा विभाग में हड़कम्प मच गया। वहीं इसकी भनक बेसिक शिक्षा अधिकारी को लगी  तो  तत्काल उन्होंने एबीएसए को जांच  के आदेश दे दिए। एबीएसए सर्वेश यादव स्कूल पहुंचे। उन्होंने मामले में जांच करते हुए कड़ी कार्रवाई की बात कही है।

बता दें कि मामला किशनी क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय चितायन का है। जहां की प्रधानाध्यापक नीतू शाक्य छः माह की चाइल्ड लीव पर चल रही हैं। उनकी गैर मौजूदगी में इंचार्ज प्रधानाध्यापक पद पर प्रियंका लगाई गई ताकि एमडीएम व अन्य कार्यों में कोई परेशानी न हो। विद्यालय में एमडीएम के लिए तीन रसोइया कमलेश बाथम, सुशीला राय व रेखा यादव लगाई गई हैं। विद्यालय में खाना बनाते समय रसोई के कामकाज के लिए एक दलित छात्रा आलू काटने क्या बैठ गई कि रसोईयां ने दलित के द्वारा आलू छू लेने से नाराज हो गई। जिससे वह बिना बताए और बिना खाना बनाएं अपने घर चली गई।

जब इस मामले की जानकारी प्रधानाचार्ज प्रियंका को हुई तो उन्होंने छात्र-छात्राओं द्वारा खाना बनवाया। जिसका वीडियो वायरल होने से शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। वहीं इसकी भनक बेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह को लगी तो उन्होंने आनन-फानन में मामले की जांच के लिए एबीएसए सर्वेस कुमार को आदेशित किया।

प्रधानाचार्ज प्रियंका ने बताया कि मै उस दिन बच्चों को पढ़ा रही थी तभी कमलेश रसोइया आ गई। जिसके बाद मै रसोई में गई और कपने लगी की जल्दी से खाना तैयार कर दो। उसी दौरान जो कि बच्चों की स्वभाविक आदत होती है वे मेरे साथ-साथ रसोई में पहुंच गए थे। जिसके बाद मै वापस बच्चों को पढ़ाने चली आई। उसीक्रम में थोड़ी देर बाद पता चला कि कमलेश रसोईया घर चली गई हैं। प्रियंका ने कहा कि जब मै कमलेश के पास फोन करके कारण पूंछा तो उनका कहना था कि किसी बच्चे द्वारा आली काट दी गई थी जो कि दलित समाज (धोबी) से ताल्लुक रखती है। इसलिए वो घर चली आई।

एबीएसए सर्वेस कुमार ने मीडिया को अवगत कराया की पूरे मामले में जांच की जा रही है। जांच में जो तथ्य निकलकर आएंगे उसके हिसाब से कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं इस संबंध में मीडिया ने बीएसए अधिकारी विजय प्रताप से भी पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि मैने स्वयं विद्यालय मे जाकर जांच की जिसमें प्रथम दृष्ट्या यह निकलकर सामने आया कि वहां कि जो शिक्षामित्र है सुमन यादव उनकी भी संलिप्तता कुछ पाई गई है। आवश्यकता बस बच्चें किचन में घुस गए थे किसी ने उन्हें खाना बनाने के लिए नहीं कहा था। चूंकि एक रसोईया उस दिन छुट्टी पर थी और दूसरी संयोग बस बाहर चली गई थी। फिलहाल जांच की जा रही है जो भी दोषी होगा उसके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

 

 

 

 

 

Ajay kumar