30 घंटे से रुका है शख्स का अंतिम संस्कार! ब्राह्मण परिवार और ईसाई बहू में नहीं थम रहा विवाद, जानिए...

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 04:08 PM (IST)

पीलीभीत: उत्तर प्रदेश के पालाभीत जिले में एक हैरान कर देने वाला सामने आया है। यहां एक मृतक के अंतिम संस्कार को लेकर उसके परिवार और उसकी पत्नी के बीच मतभेद खड़ा हो गया है। मरिटल प्रमोद कुमार के परिवार वाले मृतक का अंतिम संस्कार हिंदू रीति रिवाज से करना चाहते हैं, जबकि पत्नी ईसाई रीति रिवाज से अंतिम संस्कार करना चाहती हैं।

ताजा मामला जिले के जहानाबाद थाना क्षेत्र के मोहल्ला कटरा का है। यहां 52 वर्षीय प्रमोद कुमार एक ब्राह्मण परिवार से थे और काफी दिनों से बीमार थे। उनकी लखनऊ में इलाज के दौरान मौत हो गई। बताया जा रहा है कि मृतक प्रमोद कुमार की पत्नी व बच्चों ने धर्मांतरण किया था। उन्होंने काफी दिन पहले हिंदू धर्म छोड़कर ईसाई धर्म को अपना लिया था।

प्रमोद कुमार की मौत के बाद जब उनका शव उनके घर लाया गया तो उनकी पत्नी ने इच्छा जताई कि उनके पति का अंतिम संस्कार ईसाई रीति रिवाज से किया जाए। जिस पर उनके घर वालों ने ऐतराज जताया और अड़ गए कि अंतिम संस्कार हिंदू रीति रिवाज से होगा। 30 घंटे बीतने के बाद भी दोनों में कोई सहमति नहीं हुई और शव का अंतिम संस्कार नहीं हो पाया। सूचना के आधार पर पहुंची पुलिस दोनों पक्षों को समझाने की कोशिश कर रही है।

मृतक प्रमोद कुमार के सगे चाचा ओमप्रकाश का कहना है कि लड़का हमारा डीएनए से है। हम उसका अंतिम संस्कार हिंदू रीति रिवाज से ही करेंगे, जबकि पत्नी और बच्चों का कहना है कि मृतक पहले ही  ईसाई धर्म कबूल कर चुका था। दो धर्मों के बीच का विवाद एक मृतक आदमी के अंतिम संस्कार में बाधा बना हुआ है। फिलहाल, पुलिस बीच में बैठकर समझौता करा रही है और मृतक का अंतिम संस्कार कराने की कोशिश कर रही है।








 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static