यूपी में बढ़ेगा जेनेरिक दवाओं का बाजार, निजी के साथ सरकारी अस्पतालों में भी खुलेंगे जेनेरिक आधार के मेडिकल स्टोर

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2022 - 10:02 AM (IST)

लखनऊ ( अश्वनी सिंह ): उत्तर प्रदेश में अब जेनेरिक दवाओं का बाजार बढ़ाने की तैयारी कर ली गई है। कई कंपनियां यहां निवेश के लिए आगे आई है। इन कंपनियों के निवेश से प्रदेश में पहले से ज्यादा जेनेरिक दवाओं के स्टोर होंगे। जो निजी के साथ ही सरकारी अस्पतालों में भी खोले जाएंगे। वहीं, ग्रामीण इलाकों तक जेनेरिक दवाएं पहुंचाने के लिए जल्द यूपी सरकार और जेनेरिक आधार के बीच एमओयू होगा।  

बता दें कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में जेनेरिक आधार के 150 स्टोर हैं और देशभर में जेनेरिक आधार के करीब 1800 स्टोर चल रहे। दरअसल, जेनेरिक और ब्रांडेड दवाओं में कोई अंतर नहीं है। फर्क इतना है कि जेनेरिक दवाएं 80 से 90 फीसदी सस्ती होती हैं। अगर राज्य में जेनेरिक दवाओं का बाजार बढ़ेगा तो लोगों को सस्ती दर पर दवाएं दी जा सकेंगी। इसलिए राज्य सरकार प्रदेश में जेनेरिक दवाओं के बाजार को बढ़ाना चाहती है। इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से रविवार को जेनेरिक आधार के संचालक अर्जुन देशपांडे ने मुलाकात की।

प्रदेश में जेनेरिक दवाओं के स्टोर 700 तक करने का रखा लक्ष्य
मुख्यमंत्री से मुलाकात करने के बाद अर्जुन देशपांडे ने उन से जेनेरिक दवाओं का बाजार बढ़ाने को लेकर बातचीत की और इसे बढ़ाकर अब 700 तक करने का लक्ष्य रखा गया है। जहां यह जेनेरिक स्टोर होगा, उससे करीब पांच सौ मीटर दूर ही दूसरा स्टोर खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में जेनेरिक आधार के मेडिकल स्टोर चल रहे हैं। मरीजों को सस्ती दर पर दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। अब प्रदेश में भी लोगों को जेनेरिक दवाओं प्रति जागरूक किया जाएगा और उन्हें सस्ती दवाएं भी दी जाएगी।  

Content Editor

Pooja Gill