अवैध खनन में साथ न देने पर युवक की हत्या, परिजनाें ने भाजपा नेता पर लगाया हत्या का आराेप

punjabkesari.in Saturday, Aug 18, 2018 - 01:41 PM (IST)

संभल (मुजम्मिल दानिश)-योगी सरकार भले ही खनन माफियाआें के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कर रही हाे लेकिन जमीनी सतह पर उसके दावे सिर्फ खाेखले नजर आ रहे हैं। सत्ता की हनक में भाजपाई ही अवैध खनन का काराेबार कर रहे हैं जिनपर जिलाधिकारी भी हाथ लगाने से डर रहे हैं। हालात ये है कि दबंग खनन काराेबारी बात न मामने पर आम जनता की हत्या तक करवा दे रहे हैं। 

एेसा ही एक मामला प्रदेश के संभल में सामने आया। जहां अवैध खनन के लिए ट्रैक्टर चलाने से मना करने पर एक युवक काे माैत के घाट उतार दिया गया। मृतक के परिजनाें ने हत्या का आराेप भाजपा जिला अध्यक्ष के परिजनाें पर लगाया है।

मामला संभल के थाना हयातनगर के गांव सकरपुर का है। यहां पर काफी समय से रेत खनन का अवैध कारोबार माफियाआें द्वारा धड़ल्ले से चलाया जा रहा है। गांववालाें की शिकायत के बावजूद भी जिलाधिकारी ने माफियाआें के खिलाफ काेई कार्रवाई नहीं की। एेसा ही कार्य जिले में ट्रांस्फर हाेकर आए अन्य जिलाधिकारियाें द्वारा भी किया गया। कार्रवाई न हाेने से बेखाैफ हाे चुके माफियाआें का हाैंसला बुलंद हाे गया जिसका खामियाजा जनता काे भुगतना पड़ा। दबंग माफियाआें ने एक युवक की हत्या कर दी। 

मृतक के परिजनों ने खुलेआम भाजपा के लोगों पर अवैध खनन के दौरान युवक की हत्या करने का आरोप लगाया। परिजनों का आरोप था कि मृतक ने अपने ट्रेक्टर से सफेद रेत ढ़ोने का विरोध कर दिया था। जिसके बाद खनन माफिया ने युवक का अपहरण कर हत्या कर दी। परिजनों ने हत्या का आराेप भाजपा के जिला अध्यक्ष राजेश सिंघल के परिवार पर लगाया है। परिजनाें ने आराेप लगाया है कि रेत ढ़ोने से मना करने पर जिला अध्यक्ष के परिजनाें ने हत्या करा दिया। 

सड़क पर शव रखकर ग्रामीणाें ने लगाया जाम
मृतक के परिजनों संग ग्रामीणों ने खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई को लेकर शव बीच सड़क पर रखकर जाम लगा दिया। जिससे संभल गवां अनूपशहर मार्ग पर दोनों ओर से लंबी लंबी लाइनें लग गई। 

सूचना पर पहुंचे नवागत एसडीएम और अपर पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार पाण्डेय को भी ग्रामीणों का काफी विरोध झेलना पड़ा। लेकिन कड़ी मशक्कत के बाद दोनों अधिकारी खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई का अश्वासन देकर जाम खुलवाने में सफल हो सके। 

क्या कहते हैं अधिकारी
जब खनन माफियाओं ने युवक की हत्या करने के बारे में नवागत उपजिलाअधिकारी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि एक दिन पहले ही वह स्थानान्तरण होकर आए हैं। यदि अवैध खनन होता पाया गया या हो रहा था तो खनन माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की बात कही है।

Ajay kumar