सावधानी की जरूरत खत्म नहीं हुआ है कोरोना का संकट: मुकुट बिहारी

punjabkesari.in Thursday, May 20, 2021 - 08:19 PM (IST)

फर्रुखाबाद: उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री एवं फर्रुखाबाद जिला प्रभारी मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने आज कहा कि प्रदेश में कोरोना पूरी तरह अभी खत्म नहीं हुआ है इसे खत्म करने के लिये मीडिया समाज के साथ सकारात्मक वातावरण बनाये। वर्मा गुरुवार को जिला मुख्यालय फतेहगढ़ कलेक्ट्रेट सभागार में बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में 14 मई से कोरोना मरीजों की संख्या निरंतर घट रही है और कोरोना मृतकों की संख्या स्थिर बनी हुई है। कोरोना पूरी तरह अभी खत्म नहीं हुआ। इसे खत्म करने के लिये मीडिया समाज के साथ सकारात्मक वातावरण बनाये।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के गरीब पात्रों को प्रति यूनिट 3 किलो गेहूं, दो किलो चावल आज से वितरण की व्यवस्था शुरू हो गयी है। ठेला, मजदूर, ई-रिक्शा, दिहाड़ी मजदूर आदि पात्रों को एक हजार रूपये भ्रण-पोषण के लिये मिलेंगे। प्रदेश के सभी स्कूलों में 20 मई 2021 से ऑनलाइन पढ़ाई का कार्य शुरू हो गया है। उन्होने बताया कि प्रदेश के श्रमिकों के कल्याण के लिये जिनका रजिस्ट्रेशन श्रम विभाग में है उनके विकलांग होने पर दो लाख रूपया और मृतक होने पर तीन लाख रूपया परिवारजनों को सरकार देगी। 18 से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीन का टीका लगाये जाने का कार्यक्रम शुरू है। कोरोना संक्रमण में जिनके माँ-बाप की मौत हो गयी है ऐसे पात्रों का सरकार भरण पोषण करेगी।

फर्रुखाबाद जिले में 4846 नगरीय क्षेत्र के 15503 ग्रामीण क्षेत्रों का सर्वे हो चुका है। इनमें मेडिसिन किट बांटी जायेंगी। पंचायत चुनाव में मतदान ड्यूटी के दौरान मरने वाले शिक्षकों का सरकार सर्वे करा रही है और इसके बाद उनके परिवारजनों को राहत देने के लिये सरकार विचार करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पत्रकारों के साथ हाथापाई व मारपीट करने वालों को सरकार जेल भेजेगी। एक प्रश्न के उत्तर में कैबिनेट मेंत्री श्री वर्मा ने माना कि फर्रुखाबाद जिला पंचायत सदस्य पद पर भाजपा के चार प्रत्याशी चुनाव जीते हैं। इसका आशय यह नहीं कि भाजपा जिला पंचायत चुनाव हार गई हो। उन्होने दावा किया कि फरूर्खाबाद जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर भाजपा अपने प्रत्याशी को चुनाव लड़ाएगी।

 

Content Writer

Ramkesh