घर में शौचालय न होने के चलते नवविवाहिता ने छोड़ दी ससुराल, बोलीं जब तक शौचालय नहीं तब तक ससुराल नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Feb 16, 2022 - 01:16 PM (IST)

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार और केंद्र की मोदी सरकार फ्री आवास, फ्री गैस कनेक्शन, फ्री में शौचालय देने और विकास के बड़े- बड़े दावे करती जबकि जमीनी हकीकत कुछ और ही दिखाई पड़ता है। ऐसा ही एक तजा माला अलीगढ़ जिले सामने आया है। जहां  एक युवक की गरीबी उसके परिवार का समाज में मजाक बन गई। क्योंकि पैसों के अभाव में घर का निर्माण तो छोड़ो एक शौचालय भी नहीं बना है। मात्र एक कमरे में परिवार गुजर बसर करता है। इसी बीच कुछ माह पूर्व शादी होकर आई नवविवाहिता घर में शौचालय न होने के चलते ससुराल छोड़कर मायके चली गई, जाते जाते ससुरालियों से कह गई कि शौचालय बनवा लो तभी मायके बुलाने आना।

PunjabKesari

बता दें कमाला अलीगढ़ की तहसील खैर क्षेत्रान्तर्गत थाना टप्पल इलाके के कस्बा जट्टारी के मोहल्ला उत्तरी तीन विसा रेवाड़ियन में गज्जो पिछले कई वर्षों से अपने परिवार के साथ रह रहा है। गज्जो व उसका बेटा कमल मेहनत मजदूरी व कबाड़ा बीन कर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। बताया गया है कि परिवार की माली हालत खराब होने के कारण गज्जो की पत्नी का कुछ माह पूर्व ही इलाज के अभाव में मृत्यु हो चुकी है। जिसके बाद गज्जो ने अपने बेटे कमल की शादी जिला प्रयागराज के गाँव तकीपुर निवासी खुशी के साथ कर दी। घर में आई नवविवाहिता ने ससुराल में शौचालय न होने के चलते ससुराल छोड़ दिया और मायके चली गई।

PunjabKesari

बताया जा रहा है कि बीते 2 माह से पूर्व शादी होकर आई नवविवाहिता के जाने के बाद क्षेत्र में परिवार को काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है। कमल और उसके पिता गज्जो का कहना है कि वह अशिक्षित हैं। उनको किसी भी प्रकार की सरकारी सुविधा जैसे ,सरकारी घर, मुफ्त शौचालय नहीं मिल सका है। इतना ही नहीं, कोई सरकारी डॉक्युमेंट आधार या राशन कार्ड तक नहीं बन पाया है। वहीं स्थानीय महिला ने बताया है कि यह परिवार बेहद गरीब है। कमल की पत्नी के छोड़कर जाने के बाद इलाके के एक समाजसेवी को जानकारी हुई तो उन्होंने घर में शौचालय बनवाना प्रारंभ कर दिया है।  अब बड़ा सवाल उठता है कि सरकार इतने बड़े बड़े दावे कर रही है। फिर भी जिसे सरकारी सुविधाओं की जरुरत है उसे लाभ क्यों नहीं मिल पा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

Recommended News

static