युवाओं को रोजगार से जोड़ने की कार्य योजना बनाएं अधिकारीः याेगी

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 11:56 AM (IST)

लखनऊ: कोरोना महामारी का संकट झेल रहा देश तो ऐसे में रोजगार के अवसर भी लोगों के हाथ से छिन गया है। लॉकउाउन से पूरे देश में काम बंद हो गया है। जनता पूरी तरह से परेशान है। ऐसे में योगी सरकार ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में युवाओं को रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर उपलब्ध करने तथा स्वरोजगार के बारे में उन्हें प्रशिक्षण दे कर रोजगार युक्त बनया जाय।

बता दें कि गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर रोजगार सृजन संबंधी प्रस्तुतिकरण के अवसर पर अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिक्षुता (अप्रेन्टिसशिप) प्रोत्साहन योजना के तहत युवाओं को उद्योगों में प्रशिक्षण के साथ-साथ 2500 रुपये का मासिक प्रशिक्षण भत्ता प्रदान किए जाने की व्यवस्था की गई है। एक वर्ष में एक लाख युवाओं को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के तहत 2 लाख युवाओं को जोड़े जाने की कार्य योजना बनाए जाने की संभावनाओं को तलाशा जाए। उन्होंने युवाओं को 'युवा हब' के माध्यम से भी ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।

महिला स्वयंसेवी समूहों को रोजगार प्रदान किया जाए
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के लिए स्कूल यूनिफार्म और स्वेटर निर्मित किए जाने के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान कराया जाए। सिलाई और स्वेटर मशीनों की उपलब्ध करा कर महिला स्वयंसेवी समूहों को रोजगार प्रदान किया जाए। ग्राम स्तर पर कामन सर्विस सेंटर को सुदृढ़ बनाते हुए इस प्लेटफार्म के माध्यम से भी रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

लॉकडाउन के बाद लोन मेला और रोजगार मेला 
CM योगी  ने कहा कि मोबाइल रिपेयरिंग के सम्बन्ध में भी प्रशिक्षण दिलाकर रोजगार सृजित किया जा सकता है। उन्होंने पालीटेक्निक, साइंस लैब्स, आईटीआई आदि के सहयोग से प्रशिक्षण दिए जाने की बात कही। उन्होंने लॉकडाउन के बाद युवाओं को लोन मेला और रोजगार मेला लगाकर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बैंकों से समन्वय बनाकर ग्राहक सेवा केन्द्रों के सम्बन्ध में भी योजना बनाए जाने के निर्देश दिए।

Edited By

Ramkesh