अखिलेश बोले- सरकार की बदइंतजामी का खामियाजा प्रदेश की जनता क्यों भुगते, मुआवजे की घोषणा करे सरकार

punjabkesari.in Friday, Sep 16, 2022 - 12:40 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। वहीं राजधानी लखनऊ में भारी बारिश से एक दीवार गिर गई जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई। इसे लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर जमकर निशाना साधा है।

बारिश से घर-संपत्ति का भारी नुकसान , खेती बाड़ी बर्बाद: अखिलेश 
उन्होंने ट्वीट कर कहा कि उप्र में तेज बारिश से कई लोगों की मृत्यु हो गयी है, घर-संपत्ति का भारी नुकसान हुआ है, खेतीबाड़ी बर्बाद हुई है व शहरों में जल निकासी की व्यवस्था चौपट होने से जीवन दूभर हो गया है। भाजपा सरकार की बदइंतजामी का खामियाजा प्रदेश की जनता क्यों भुगते। सरकार तुरंत मुआवजे की घोषणा करे।

चारदीवारी गिरने से 9 लोगों की हुई मौत
बता दें कि लखनऊ के दिलकुशा इलाके में भारी बारिश के कारण एक ‘आर्मी एन्क्लेव' की चारदीवारी गिरने से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई। संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) पीयूष मोर्डिया ने बताया कि कुछ मजदूर दिलकुशा इलाके में आर्मी एन्क्लेव के पास झोपड़ियों में रह रहे थे। उन्होंने बताया कि रात भर भारी बारिश के कारण आर्मी एन्क्लेव की चारदीवारी ढह गई। मोर्डिया ने कहा, ‘‘हम घटनास्थल पर देर रात तीन बजे पहुंचे। नौ शव मलबे से निकाले गए। एक व्यक्ति को बचा लिया गया।'' उन्होंने बताया कि मलबे से जीवित निकाले गए व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 
जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल प्रदान करने: योगी

गौरतलब है कि लखनऊ सहित अन्य जिलों में मकान और दीवर ढहने की घटनाओं के मद्देनजर राज्य सरकार ने सभी जिला प्रशासन को बारिश जनित आपदाओं से निपटने के लिये सतकर् रहने को कहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश में जिला प्रशासन को जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल प्रदान करने को कहा गया है। इसके अलावा जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा हो अथवा पशु हानि हुई हो, उन्हें तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है।

सीएम का निर्देश फसलों के नुकसान का सर्वेक्षण करे जिला प्रशासन
मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि कतिपय जनपदों में बारिश से फसलों को भी नुक़सान पहुंच सकता है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन को फसलों के नुकसान का सर्वेक्षण भी करने के निर्देश दिये हैं।  योगी ने तेज बारिश के द्दष्टिगत संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नज़र रखें और प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें।   उन्होने आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि अविलंब प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा अथवा पशु हानि हुई, ऐसे प्रभावितों को तत्काल अनुमन्य वित्तीय सहायता प्रदान की जाए।

Content Writer

Ramkesh