गोरखपुर में विदेशी निवेश की संभावनाओं को लगेंगे ‘पंख'', 5 साल में बदल जाएगी विकास की सूरत

punjabkesari.in Sunday, May 22, 2022 - 08:02 PM (IST)

गोरखपुर: यूनाइटेड किंगडम (यूके) के राजनयिक एलन जेमेल सोमवार को उद्योग व निवेश की संभावनाओं का माहौल देखने के लिए गोरखपुर आयेंगे। आधिकारिक प्रवक्ता ने रविवार को यहां बताया कि नीति और नीयत विकासपरक हुई तो दशकों तक उपेक्षित गोरखपुर में अगले पांच सालों से विकास की नई तस्वीर दिखेगी। उद्योग व निवेश के लिए शानदार डेस्टिनेशन के रूप में उभरे गोरखपुर में अब विदेशी निवेश की संभावनाओं को भी पंख लगने जा रहे हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि एलन जेमेल यहां ओडीओपी में शामिल टेराकोटा क्लस्टर के साथ ही कुछ औद्योगिक इकाइयों के भ्रमण करेंगे। गीडा और उद्योग विभाग के अधिकारियों संग बैठक कर निवेश की संभावनाओं को धरातल पर उतारने को लेकर संवाद करेंगे। उन्होंन बताया कि गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की स्थापना यूं तो चार दशक पहले नोएडा की तर्ज पर हुई थी लेकिन सरकारों की उदासीनता से यह नोएडा की तुलना में काफी पिछड़ गया। उपेक्षा का दाग मिटा 2017 में जब गीडा के विकास के लिए अपने संसदीय कार्यकाल से ही संघर्षरत रहे योगी आदित्यनाथ यूपी के मुख्यमंत्री बने।

पांच साल में उनके सतत प्रयासों से गोरखपुर उद्यमियों के लिए पसंदीदा स्थानों में एक हो चुका है। पांच सालों में कई बड़े इकाइयों की स्थापना हुई है। गारमेंट क्लस्टर और फ्लैटेड फैक्ट्री के प्रोजेक्ट्स से गीडा रेडीमेड गारमेंट का हब बनने जा रहा है। यहां आईटी पाकर् प्लास्टिक पाकर्, स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट जैसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट परवान चढ़ रहे हैं। यही नहीं देश की नामी कम्पनियों ने यहां निवेश की इच्छा जताई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static