शहीदों का बलिदान व संघर्ष सभी के लिए प्रेरणादायी, रामचन्द्र विद्यार्थी की शहादत को नमन कर बोले कृषि मंत्री

punjabkesari.in Sunday, Aug 14, 2022 - 06:49 PM (IST)

देवरिया: उत्तर प्रदेश के देवरिया में रामलीला मैदान स्थित शहीद स्मारक पर रविवार को शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी के शहादत दिवस के अवसर पर राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि शहीदों का बलिदान और संघर्ष सभी के लिये प्रेरणास्रोत है।       

इस अवसर पर कृषि मंत्री शाही ने कहा कि शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी ने 14 वर्ष की अल्पआयु में ही देश के लिये जो शहादत दी, वह एक अनुपम मिशाल है। उनका यह बलिदान स्वतंत्रता संग्राम में अविस्मणीय तथा सभी के लिये प्रेरणादायी है। उन्होंने कहा कि देसही देवरिया क्षेत्र के नौतन हथिया गढ के रहने वाले रामचन्द्र विद्यार्थी महात्मा गांधी के आह्वान पर भारत छोडो आन्दोलन में कूद पड़े तथा 14 अगस्त को अपने साथियों संग देवरिया कचहरी पहुंच कर अंग्रेजो का झंडा यूनियन जैक उतार कर भारतीय झंडा लहराया।

शाही ने कहा कि अंग्रेजी हुकूमत के परगना अधिकारी उमाराव सिंह ने गोली चलाने का आदेश दिया। अंग्रेजो की गोली से रामचन्द्र विद्यार्थी के अलावा सोहदरापट्टी के सोना उफर् शिवराज सोनार, पैकौली गांव के बन्धु उफर् धिन्हू तथा कतरारी के गोपी मिश्र शहीद हो गये थे। आज इन शहीदों के शहादत दिवस पर हम नमन करतें है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की ग्राम्य विकास राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने कहा कि अनगिनत शहीदों के बलिदान, त्याग व संघर्ष से देश को स्वतंत्रता मिली है। हम सभी को इनके बलिदान से प्रेरणा लेनी चाहिये।

देवरिया के विधायक डा शलभमणि त्रिपाठी ने कहा कि अमर शहीदों का बलिदान हमारी आने वाली पीढियों में भी देशभक्ति की भावना को जागृत करता रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static