अयोध्या में बन रहे लता मंगेशकर चौराहे का संतों ने किया विरोध, कहा- अगर चौराहा बना तो करेंगे आंदोलन

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 02:11 PM (IST)

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सरयू तट के करीब सुर कोकिला लता मंगेशकर के नाम पर बनने जा रहे चौराहे का संत समाज ने विरोध करना शुरू कर दिया है। विरोध कर रहे संतों का कहना है कि वो इस चौराहे का नाम लता मंगेशकर के नाम पर नहीं रखने देंगे। जिसके लिए उन्होंने आंदोलन करने तक की भी बात कह दी है।

बता दें कि अयोध्या के नया घाट क्षेत्र में स्वर्गीय लता मंगेशकर चौराहे का निर्माण किया जा रहा है। जिसके लिए अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी ने काम भी शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लता मंगेशकर के निधन के बाद घोषणा की थी कि लता मंगेशकर की स्मृति में अयोध्या के प्रमुख चौराहे का नाम रहेगा। लेकिन इस चौराहे का निर्माण कार्य शुरु होने के बाद अयोध्या के प्रमुख महंतों और संतों ने इसका विरोध कर दिया है। जिसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के आवास मणिराम दास छावनी पर महंत कमल नयन दास के नेतृत्व में एक बैठक की है।

इस बैठक में यह तय किया गया कि नया घाट में स्वर्गीय लता मंगेशकर की स्मृति में बनाए जा रहे चौराहे का विरोध किया जाएगा और उस चौराहे का नाम रामानंद संप्रदाय के प्रमुख आचार्य जगद्गुरु रामानंदाचार्य के नाम पर रखे जाने की मांग की जाएगी। उन्होंने कहा कि हम अयोध्या के प्रमुख चौराहे पर लता मंगेशकर के चौराहे का नाम नहीं पड़ने देंगे। संत समाज ने कहा है कि लता मंगेशकर आदरणीय हैं, उनके नाम पर कहीं और चौराहा बनाया जाए, लेकिन राम नगरी अयोध्या में वैष्णो रामानंदाचार्य संप्रदाय के लोगों की नगरी है, इसलिए हमारे जगद्गुरु रामानंदाचार्य जी के नाम पर ही चौराहे का निर्माण किया जाए। संत समाज ने आंदोलन की चेतावनी देते हुए लिखित शिकायत पत्र प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को भेजने की बात भी कही है। 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj