योगी कैबिनेट की बैठक आज, श्रमिकों के रोजगार के लिए राज्य सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

punjabkesari.in Tuesday, Jun 16, 2020 - 12:16 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रवासी मजदूरों को लेकर आज कैबिनेट की बैठक करेंगी। रोजगार को लेकर वादा करने वाली योगी सरकार इस संबंध में आज कैबिनेट में मुहर लगा सकती है। सूत्रों की माने तो आज मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ कैबिनेट की बैठक करके प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार के लिए अंतिम निर्णय ले सकते है। मुख्यमंत्री ने बड़ी संख्या में यूपी लौटे प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाने के लिए आयोग के गठन का एलान किया था।
 
बता दें कि श्रम एवं सेवायोजन विभाग के अंतर्गत आयोग गठित होगा। मिर्जापुर में केंद्रीय विद्यालय के लिए केंद्र सरकार को जमीन फ्री में देने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है। यूपी राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन अधिनियम-2004 में संशोधन भी प्रस्तावित है। पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम में हाईकोर्ट के आदेश से कार्यरत कर्मियों को छठा वेतन मान देने का फैसला हो सकता है। आबकारी नीति-2020-21 में भी कोविड-19 के मद्देनजर कुछ संशोधन किए जाने की संभावना है।

गौरतलब है कि मुरादाबाद में लॉकडाउन के कारण अपने जिले में लौटने वाले 10 हजार प्रवासी श्रमिकों सहित करीब साठ हजार श्रमिकों को रोजगार दिया गया। प्रवासी श्रमिकों और जॉबकार्ड धारक मजदूरों को अपने ही जिले में काम उपलब्ध कराने के लिए सरकारी अभियान के तहत सोमवार को जिले की सभी ग्राम 584 ग्राम पंचायतों में से 556 ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत कार्य कराए गए। जिसमें करीब दस हजार प्रवासी श्रमिकों समेत 60140 श्रमिकों ने काम किया। कहीं झील को सुंदर बनाने का काम हुआ तो कहीं ऊबड़-खाबड़ भूमि समतल करने का काम किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static