कश्मीर से अब बहेगी समरसता की धारा: नरेंद्र गिरी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 03:46 PM (IST)

प्रयागराजः साधु संतों की जानी मानी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष मंहत नरेंद्र गिरी ने कहा कि कश्मीर से धारा-370 हटाए जाने से क्षेत्र दहश्तगर्दी से मुक्त होगा और विश्व में समरसता की धारा प्रवाहित करेगा। कश्मीर से धारा-370 और 35ए को समाप्त होने से सर्वांगीण विकास की बाधा दूर हो गई है।

महंत गिरी ने कहा कि आजादी के बाद से चली आ रही समस्या चुभते-चुभते कश्मीर को नासूर हो गया था। अब तक वहां जो आतंकवाद पल रहा रहा था उसका सफाया होगा। केंद्र सरकार के साहसिक कदम से कश्मीर दहशतगर्दी से मुक्त होगा और विश्व में समरसता की धारा प्रवाहित करेगा। परिषद अध्यक्ष ने कहा कि इससे जम्मू, कश्मीर और लद्दाख तीनों क्षेत्रों के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। सावन का तीसरा सोमवार देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता के लिए ऐतिहासिक दिन रहा है। अब जम्मू कश्मीर में देश का संविधान और नियम लागू होंगे और वहां उद्योग-धंधे लगेंगे, विकास का रास्ता खुलेगा।

केंद्र सरकार के इस साहसिक कदम से दहशतगर्दी के काले अध्याय का समापन हुआ और अब वहां लोगों का बेहतर विकास होगा। दोनों अनुच्छेदों को बहुत पहले ही समाप्त कर दिया जाना चाहिए था, लेकिन राजनीतिक कारणों से यह संभव नहीं हो सका था। सरकार के इसको हटाने का निर्णय आम जनमानस में यह संदेश है कि राष्ट्र के गौरव से बढ़कर कुछ भी नहीं है। महंत गिरी ने कहा कि धारा 370 से आजादी दिला के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने देश को स्वतंत्रता-दिवस का सुंदर तोहफा दिया है।

Deepika Rajput